Uthanasia-purtgal-theedusarthi
Uthanasia : :पुर्तगाल में इच्छामृत्यु का बिल पास, जानें कितने देशों में हैं इच्छामृत्यु का अधिकार
January 31, 2021
Kalpana Chawla theedusarthi
Kalpna Chawla : भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला विशेष
February 1, 2021
Show all

Quiz : 1 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

current-affairs-quiz-theedusarthi

1. लोकसभा में वर्ष 2021-22 का केन्‍द्रीय बजट किसके द्वारा प्रस्‍तुत किया जायेगा?

Correct! Wrong!

केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन आज ग्‍यारह बजे लोकसभा में वर्ष 2021-22 का केन्‍द्रीय बजट प्रस्‍तुत करेंगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले विश्‍वास व्‍यक्‍त किया था कि वर्ष 2021-22 के बजट को कोविड के कारण लगाये गये लॉकडाउन के असर को समाप्‍त करने के लिए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा पिछले दस महीनों में घोषित पैकेजों के हिस्‍से के तौर पर देखा जायेगा। इस वर्ष केन्‍द्रीय बजट पहली बार केवल डिजिटल रूप में ही उपब्‍लध होगा और इसे एंड्रोइड और आईओएस प्‍लेटफॉर्म दोनों पर मोबाइल ऐप यूनियन बजट के माध्‍यम से देखा जा सकता है।

2. राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण दिवस किस दिन मनाया जाता है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार के अनुसार, देशभर में राष्ट्रीय पोलियो टीकाकारण अभियान के तहत लगभग 89 लाख बच्चों को पोलियो से बचाव की खुराक पिलाई गई। सात लाख केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। आज राष्ट्रीय पोलियो प्रतिरक्षण दिवस है, जिसे पोलियो रविवार के रूप में भी जाना जाता है। पांच साल से कम उम्र के वे बच्‍चे जो इन केंद्रों पर पोलियो से बचाव की खुराक नहीं ले सके, उनके लिए अगले दो से पांच दिनों में घर-घर निगरानी की जाएगी। हर बच्‍चे तक यह जीवन रक्षक दवा पहुंचाने के लिए विभिन्‍न बस टर्मिनल, रेलवे स्टेशन पर टीकाकरण दल भी तैनात किए गए। कोविड-19 महामारी के समय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी सभी आवश्‍यक प्रबंध किए गए। केंद्रों पर भीड़ को रोकने, सुरक्षित दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने और हाथ धोने सहित सभी मानकों का पालन कियागया। भारत पिछले एक दशक से पोलियो से मुक्त है, पोलियो वायरस के आखिरी मामले की रिपोर्ट 13 जनवरी 2011 को सामने आई थी।

3. ब्रिटेन ने अपने देश में आकर बसने की वीजा योजना किसके लिए शुरू की हैं?

Correct! Wrong!

हांगकांग के निवासियों के ब्रिटेन आकर बसने के लिए वीजा योजना शुरू की गई है। लगभग तीन लाख लोग इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यह वीजा ब्रिटेन के राष्‍ट्रीय प्रवासी पासपोर्ट - बीएनओ धारकों और उनके आश्रितों के लिए है जिन्‍हें जल्‍द ही ब्रिटेन की नागरिकता दी जायेगी। ब्रिटेन ने चीन द्वारा नया सुरक्षा कानून लागू करने के बाद नये वीजा की शुरूआत की। चीन, ब्रिटेन को उसके घरेलू मामलों में हस्‍तक्षेप न करने की चेतावनी दे चुका है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि यह कदम अपने पूर्व उपनिवेश के साथ ब्रिटेन के ऐतिहासिक और मित्रतापूर्ण संबंधों का सम्‍मान करता है।ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के अनुसार, पिछले वर्ष जुलाई के बाद से हांगकांग के लगभग सात हजार लोगों को ब्रिटेन में बसने की अनुमति दी जा चुकी है।

4. किस देश की पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलज जल विद्युत निगम को मिला हैं?

Correct! Wrong!

नेपाल ने 679 मेगावाट क्षमता की लोअर अरूण पनबिजली परियोजना का ठेका भारत के सतलज जल विद्युत निगम को देने का निर्णय लिया है। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली की अध्यक्षता में नेपाल निवेश बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया। सतलज जल विद्युत निगम को इस परियोजना के निर्माण, स्वामित्व और हस्‍तांतरण करने का अधिकार होगा। अरूण-3 परियोजना की ही तरह लोअर अरूण पनबिजली परियोजना से उत्पादित बिजली का एक निश्चित हिस्सा रियायती अवधि के दौरान नेपाल को निःशुल्क दिया जाएगा। अरूण-3 परियोजना के तहत नेपाल को 21 प्रतिशत बिजली मुफ्त दी जाएगी। लोअर अरूण पनबिजली परियोजना का वाणिज्यिक प्रचालन शुरू होने के 20 वर्ष बाद इस परियोजना का स्वामित्व नेपाल सरकार को सौंप दिया जाएगा।

5. हिल्टन वेलेंटाइन का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया हैं, वे किस वादन यंत्र से संबंधित थे?

Correct! Wrong!

1960 के दशक में ब्रिटेन में पॉप संगीत में तहलका मचाने वाले द एनिमल्स बैंड के गिटार वादक हिल्टन वेलेंटाइन का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 1964 में उनके ब्रिटिश बैंड का ब्लूज़ स्टैंडर्ड का संस्करण द हाउस ऑफ़ द राइजिंग सन ब्रिटेन और अमरीका के गीतों में शीर्ष पर था। वेलेंटाइन को "आने वाले दशकों के लिए रॉक एंड रोल को प्रभावित करने वाला अग्रणी गिटार वादक" कहा जाता था। वेलेंटाइन ने 1963 में गायक एरिक बर्डन, बास वादक चास चैंडलर, आयोजक एलन प्राइस और ड्रमर जॉन स्टील के साथ मिलकर न्यूकैसल में द एनिमल्‍स बैंड की स्थापना की थी।

6. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किस देश के साथ तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए आठ सिद्धांत प्रस्तावित किए है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में ‘All-India Conference of China Studies’ में मुख्य भाषण दिया। इस सम्मेलन के दौरान, उन्होंने चीन के साथ भारत के तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के लिए आठ मार्गदर्शक सिद्धांत प्रस्तावित किए।

7. हाल ही में जारी एनएसओ के संशोधित अनुमानों के अनुसार, 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर क्या थी?

Correct! Wrong!

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने हाल ही में अपना संशोधित राष्ट्रीय खाता डेटा जारी किया। इन आंकड़ों के अनुसार, 2019-20 के लिए आर्थिक विकास दर को संशोधित कर 4% कर दिया गया है।

8. सैंड्रो बोटीसेली, किस देश के प्रसिद्ध चित्रकार थे?

Correct! Wrong!

सैंड्रो बोटीसेली एक इतालवी चित्रकार थे, जो इटली के फ्लोरेंस में रहते थे। उन्होंने फ्लोरेंटाइन पेंटिंग में योगदान दिया है। हाल ही में, न्यूयॉर्क में सोथबी में आयोजित एक नीलामी में उनके एक चित्र “यंग मैन होल्डिंग ए राउंडेल” को 92.2 मिलियन डॉलर (6,722 मिलियन रुपये के बराबर) में बेचा गया।

9. ‘अमृत महोत्सव’, किस समारोह से संबंधित है?

Correct! Wrong!

संसद का बजट सत्र हाल ही में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के संबोधन के साथ शुरू हुआ। इस संबोधन के दौरान, राष्ट्रपति ने उल्लेख किया कि इस वर्ष से देश में ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जाएगा, जो कि भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में शुरू किया जायेगा।

10. उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस मनाने के लिए 30 जनवरी को किस भारतीय स्मारक को रोशन किया गया था?

Correct! Wrong!

दूसरा वार्षिक विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस 30 जनवरी 2021 को मनाया गया। इस दिन को मनाने के लिए, दुनिया भर के 25 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 50 से अधिक स्थलों को रोशन किया गया। भारत ने यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल कुतुब मीनार को रोशन किया। कुतुबमिनार भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित हैं।

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *