current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 1 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 1, 2021
30-april-2021-Current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 2 फरवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
February 2, 2021

अंतरिक्ष यात्री बनकर अंतरिक्ष की ऊंचाइयां नापने वाली कल्पना चावला ने अपनी उपलब्धियों से विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई। 1 फरवरी को दुर्घटना में इनका देहांत हो गया। आज इनकी पुण्यतिथि हैं।

उनका जन्म 17 मार्च, 1962 को हुआ था लेकिन ऑफिशल जन्म तिथि 1 जुलाई, 1961 दर्ज करवाई गई थी ताकि उनके दाखिले में आसानी हो। करनाल में बनारसी लाल चावला और मां संजयोती के घर 17 मार्च 1962 को जन्मीं कल्पना अपने चार भाई-बहनों में सबसे छोटी थीं। घर में सब उन्हें प्यार से मोंटू कहते थे।

शिक्षा और प्रशिक्षण

अपने सपनों की उड़ान भरने के लिए वह 1982 में अमेरिका गईं और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस से एयरोस्पेस इंजिनियरिंग में मास्टर्स डिग्री ली। उनके पास सीप्लेन, मल्टि इंजन एयर प्लेन और ग्लाइडर के लिए कमर्शल पायलट लाइसेंस था। वह ग्लाइडर और एयरप्लेंस के लिए भी सर्टिफाइड फ्लाइट इंस्ट्रक्टर भी थे।

नासा में कॅरियर

1995 में कल्पना नासा में अंतरिक्ष यात्री के तौर पर शामिल हुई और 1998 में उन्हें अपनी पहली उड़ान के लिए चुना गया। अंतरिक्ष में उड़ने वाली वह पहली भारतीय महिला थीं। इससे पहले राकेश शर्मा ने 1984 में सोवियत अंतरिक्ष यान से उड़ान भरी थी। कल्पना ने अपने पहले मिशन में 1.04 करोड़ मील सफर तय कर पृथ्वी की 252 परिक्रमाएं और 360 घंटे अंतरिक्ष में बिताए।

अंतिम अंतरिक्ष यात्रा

कल्पना चावला ने 41 साल की उम्र में अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा की जो आखिरी साबित हुई। उनके वे शब्द सत्य हो गए जिसमें उन्होंने कहा था कि मैं अंतरिक्ष के लिए ही बनी हूं। हर पल अंतरिक्ष के लिए ही बिताया है और इसी के लिए मरूंगी। मिशन पूरा होने के बाद जब कोलंबिया अंतरिक्ष यान कल्पना और उनके 6 साथियों को लेकर वापस धरती पर लौट रहा था, तो उसकी उष्मारोधी परतें फट गईं और यान क्षतिग्रस्त हो गया। उन्होंने एसटीएस-107 कोलम्बिया नाम के स्पेस शटल में 6 अन्य सदस्यों के साथ 16 जनवरी को उड़ान भरी थी। उनको 16 दिन के मिशन पर जाना था और अपनी तय लैंडिंग से 16 मिनट पहले शटल हादसे का शिकार हुआ।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *