27-29-april-2021-current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 31 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 31, 2021
Budget 2021 Income Tax theedusarthi
Budget 2021-22 : ऐसे भत्ते जिन पर लगता है टैक्स, जानेंगे तो फायदे में रहेंगे
January 31, 2021

अमेरिकी वायुसेना के भारतीय-अमेरिकी कर्नल राजा चारी को नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजे जाने वाले ‘SpaceX Crew-3’ अभियान का कमांडर चुना गया है। चारी के परिवार का ताल्लुक हैदराबाद से रहा है। इस अभियान में चारी कमांडर के तौर पर सेवा देंगे, जबकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के टॉम मार्शबर्न पायलट होंगे और ESA के मैथियस मॉरर ISS भेजे जाने वाले ‘SpaceX Crew-3’ मिशन के लिए अभियान विशेषज्ञ के तौर पर सेवा देंगे।

पहली अंतरिक्ष उड़ान

NASA ने कहा कि चारी के लिए यह पहली अंतरिक्ष उड़ान होगी, जो 2017 में NASA के अंतरिक्ष यात्री बने हैं। उनका जन्म मिलवाकी में हुआ था लेकिन वह आयोवा के सेडार फाल्स को अपना गृह नगर मानते हैं। उन्होंने अपने करियर में 2,500 से अधिक घंटे तक उड़ान भरी है।

शिक्षा और प्रशिक्षण

अमेरिका की एयरफोर्स में कर्नल राजाचारी को ऐस्ट्रोनॉटिकल इंजिनियरिंग में बैचलर की डिग्री और ऐरोनॉटिक्स और ऐस्ट्रोनॉटिक्स में मास्टर की डिग्री हासिल की है। अमेरिकी नेवल टेस्ट पायलट स्कूल ग्रैजुएट ने NASA में आने से पहले F-15E अपग्रेड और फिर F-35 डिवेलपमेंट प्रोग्राम में काम किया।
इस टीम के ऐस्ट्रोनॉट्स NASA को चांद के मिशन के लिए तैयार करेंगे। अगले साल से इसे लेकर तैयारियां की जाएंगी। चारी को इस महीने की शुरूआत में ‘Artemis टीम’ का सदस्य चुना गया था और वह अब भविष्य के एक चंद्र अभियान पर जाने के लिए योग्य हैं। चारी के पिता श्रीनिवास चारी इंजिनियरिंग की पढ़ाई के लिए युवावस्था में हैदराबाद से अमेरिका आए थे।

NASA-SpaceX के बीच डील का उद्देश्य

NASA के मुताबिक क्रू-1 के अंतरिक्ष यात्री अभी ISS में हैं और क्रू-2 के अंतरिक्षयात्रियों के भी जल्द ही अभियान पर रवाना होने की उम्मीद है। इससे ISS में अंतरिक्षयात्रियों की संख्या बढ़ जाएगी और वहां के अनूठे वातावरण में विज्ञान प्रयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी। स्पेसएक्स के मानव अंतरिक्ष परिवहन प्रणाली का चक्रीय आधार यह तीसरा चालक दल (क्रू) अभियान है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य अमेरिकी एयरोस्पेस उद्योग के साथ साझेदारी के तहत ISS तक अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित, विश्वसनीय और किफायती तरीके से पहुंचाना है। NASA का स्पेसएक्स के साथ कुल छह क्रू मिशन के लिए अनुबंध है।

रोचक तथ्य

भारतीय मूल की कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद अब राजा चारी नासा के किसी अभियान पर जाने वाले भारतीय मूल के तीसरे अंतरिक्ष यात्री होंगे। राजा चारी ने 2012 में सुनीता विलियम्स से मुलाक़ात भी की थी।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *