Prabuddha Bharata theedusarthi
Prabuddha Bharat : जानें क्या हैं ‘प्रबुद्ध भारत’
January 30, 2021
current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz: 29-30 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 30, 2021

एशिया-पैसिफिक पर्सनलाइज्ड हेल्थ इंडेक्स हाल ही में इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जारी किया गया। यह एक नया लॉन्च किया गया इंडेक्स है। यह व्यक्तिगत स्वास्थ्य सेवा की दिशा में स्वास्थ्य प्रणाली की प्रगति को मापता है। इसने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 11 स्वास्थ्य प्रणालियों का मूल्यांकन किया।
जिन स्वास्थ्य प्रणालियों का मूल्यांकन किया गया उनमें शामिल हैं  इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, थाईलैंड और न्यूजीलैंड शामिल हैं।  इसने 4 श्रेणियों में व्यक्तिगत स्वास्थ्य के 27 संकेतकों में प्रदर्शन को मापा, जिन्हें ‘वाइटल साइन्स’ कहा जाता है। इन चार महत्वपूर्ण संकेतों में नीति संदर्भ, स्वास्थ्य सूचना, निजीकृत प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवाएँ शामिल हैं।

रिपोर्ट में देशों का स्थान

इस रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर सभी 11 स्वास्थ्य प्रणालियों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला देश है ताइवान ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि जापान और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। भारत11 स्वास्थ्य प्रणालियों में से 10वें स्थान पर है। इंडोनेशिया को अंतिम 11वेंस्थान पर रखा गया।

भारत की रैंकिंग

स्वास्थ्य सेवाओं के तहत भारत 24 अंकों के साथ 11वें पायदान पर रहा। भारत स्वास्थ्य की जानकारी में भारत 10वें स्थान पर, स्वास्थ्य सेवाओं में 11वें स्थान पर, निजीकृत टेप्रौद्योगिकी में 9वें स्थान पर जबकि नीति संदर्भ में 5वें स्थान पर है।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट

यह इकोनॉमिस्ट ग्रुप का अनुसंधान और विश्लेषण प्रभाग है। यह अनुसंधान और विश्लेषण करके पूर्वानुमान और सलाहकार सेवाएं प्रदान करता है। इसके दुनिया भर में कई कार्यालय हैं जिनमें दो कार्यालय चीन में और एक हांगकांग में हैं।

एशिया प्रशांत

यह पश्चिमी प्रशांत महासागर में दुनिया का हिस्सा है। यह हिस्सा संदर्भ के आधार पर क्षेत्र में भिन्न होता है, लेकिन इसमें आमतौर पर ओशिनिया, पूर्वी एशिया, दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया शामिल किये जाते हैं।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *