Beating The Retreat Ceremony theedusarthi
Republic Day 2021 : जानें क्या है गणतंत्र दिवस से संबंधित बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी
January 29, 2021
Mahindra Finance theedusarthi
Mahindra Finance : अनीष शाह बने महिन्द्रा फाइनेंस के अध्यक्ष
January 29, 2021

भारतीय इतिहास में पहली बार पेपरलेस बजट है और यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते है या एक जागरूक नागरिक है तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए। भारत सरकार ने इसके लिए एक ऐप लांच किया है जिसका नाम केन्द्रीय ऐप बजट है। बजट भाषण के पूरा होने के बाद ऐप पर डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह हलवा समारोह के दौरान केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इस वर्ष प्रोटोकॉल के बाद स्वैच्छिक बजट दस्तावेज़ों की छपाई नहीं की गई है। ये दस्तावेज आम जनता के लिए उपलब्ध होंगे। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा एक अभूतपूर्व पहल के तहत केंद्रीय बजट 2021-22 को पहली बार कागज रहित रूप में वितरित किया जाएगा। केंद्रीय बजट 2021-22 1 फरवरी 2021 को प्रस्तुत किया जाना है।

विशेषताएं

  1. केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को केवल केंद्रीय बजट वेब पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है।
  2. इसे एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर भी डाउनलोड किया जा सकता है
  3. मोबाइल ऐप पर 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों तक पहुंच होगी, जिसमें संविधान द्वारा निर्धारित वार्षिक वित्तीय विवरण ;आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है अनुदान की मांग ;डीजी वित्त विधेयक आदि शामिल हैं।
  4. एप्लिकेशन द्विभाषी है और यह अंग्रेजी और हिंदी में दस्तावेजों को पढ़ने की सुविधा प्रदान करता है।
  5. दस्तावेजों को पढ़ने और समझने के लिए खोज ज़ूम इन और आउट स्क्रॉल सामग्री की तालिका और बाहरी लिंक आदि जैसी सुविधाएं हैं।
  6. अपनी सुविधा के लिए दस्तावेज़ों को प्रिंट भी कर सकते हैं।

इस समय से होगा उपलब्ध

1 फरवरी 2021 को संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे। 26 नवंबर 1947 को स्वतंत्र भारत के पहले बजट की प्रस्तुति के बाद यह पहली बार होगा, जब वित्त विधेयक के साथ.साथ केंद्र सरकार की आय और व्यय विवरण वाले दस्तावेज, नए वित्त वर्ष के लिए नए करों और अन्य उपायों का विवरण पेपरलेस होगा।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *