lala lajpat rai theedusarthi
Lala Lajpat Rai : ‘पंजाब केसरी’, एक ऐसा देशभक्त जिसने देश का पहला स्वदेशी बैंक खोला
January 28, 2021
RBI Recruitment 2021
RBI Recruitment 2021 : रिजर्व बैंक आफ इंडिया में ग्रेड B ऑफिसर्स के लिए भर्तियां, मार्च में होगी प्री परीक्षा
January 28, 2021
Show all

Quiz : 27-28 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

27-29-april-2021-current-affairs-quiz-theedusarthi

1. किस देश के प्रधानमंत्री जुजेप्‍पे कोन्‍ते ने कोरोना वायरस संकट से हुई आलोचना के कारण इस्‍तीफा दे दिया हैं?

Correct! Wrong!

इटली के प्रधानमंत्री गुसेप कोन्ते ने इस्तीफा दे दिया है। इटली में कोरोना संकट के समय हुए खर्च को लेकर दलों में मतभेद उत्पन्न हो गया है। 85 हजार से अधिक लोगों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। कोन्ते ने राष्ट्रपति सर्गियो मत्तारेला से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने उनसे एक मजबूत सरकार बनाने के लिए कहा। हालांकि मीडिया से मिली खबरों के अऩुसार कोई अन्य व्यक्ति इटली के प्रधानमंत्री का पद संभाल सकता है अथवा तत्काल चुनाव भी कराए जा सकते हैं।

2. कृष्‍ण देव सेठी कौन थे , जिनका निधन हो गया हैं?

Correct! Wrong!

जम्‍मू कश्‍मीर संविधान सभा के एक मात्र जीवित सदस्‍य कृष्‍ण देव सेठी का जम्‍मू में निधन हो गया। 93 वर्षीय सेठी नौशेरा विधानसभा क्षेत्र से जम्‍मू कश्‍मीर विधानसभा के लिए भी चुने गए थे।

3. पम्‍प पावर कनेक्‍शन नीति का उदघाटन किस राज्य में किया गया?

Correct! Wrong!

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पम्‍प पावर कनेक्‍शन नीति का औपचारिक रूप से उदघाटन किया। मुख्‍यमंत्री ने इस मौके पर कृषि ऊर्जा अभियान पॉलिसी वेब पोर्टल, सोलर एनर्जी लैंड बैंक पोर्टल, महाकृषि अभियान एक्‍ट और ए सी एफ ऐप का भी उद्घाटन किया। इससे किसानों को दिन के समय निर्बाध बिजली आपूर्ति और उनके कृषि उत्‍पादों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य. एम एस पी की मांगें सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं।

4. कपड़ा मंत्रालय ने निस्‍सेनकेन क्‍वालिटि इवैल्‍युएशन सेंटर के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किया है, यह किस देश की कंपनी है?

Correct! Wrong!

कपड़ा मंत्रालय की समिति ने वस्‍त्र और परिधान का निर्यात बढ़ाने के लिए जापान के निस्‍सेनकेन क्‍वालिटि इवैल्‍युएशन सेंटर के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। हस्‍ताक्षर के लिए वर्चुअल समारोह आयोजित किया गया जिसकी अध्‍यक्षता कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी और जापान के अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यापार और उद्योग राज्‍य मंत्री यासुमासा नागासाका ने की। इस समझौते का मुख्‍य उद्देश्‍य जापानी खरीदारों की आवश्‍यकता के अनुसार गुणवत्‍ता सुनिश्चित करने के लिए वस्‍त्र, व्‍यापार और उद्योग को अपेक्षित समर्थन देना है।

5. अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस किस दिन मनाया गया?

Correct! Wrong!

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने 26 जनवरी, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस मनाया। विश्व सीमा शुल्क संगठन की स्थापना 1952 में सीमा शुल्क सहयोग परिषद के रूप में की गयी थी। यह एक अंतरसरकारी संगठन है 26 जनवरी को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस के रूप में मनाया जाता है वर्ष 2020 में इस दिवस का स्लोगन.''Customs Fostering Sustainability for People, Prosperity and the Planet” था

6. पहला ऐसा यूरोपीय देश कौन है, जहां कोविड से होने वाली मौत का आंकडा एक लाख को पार कर गया है?

Correct! Wrong!

ब्रिटेन में अब तक कोविड से एक लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। पिछले सात दिनों में औसतन करीब एक हजार लोगों की प्रतिदिन मृत्यु हो रही है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन है। ब्रिटेन में कुल एक लाख 162 लोगों की कोविड से मृत्यु हो चुकी है। ब्रिटेन ऐसा पहला यूरोपीय देश है जहां इतने लोगों की मौत हुई है। अमरीका, ब्राजील, भारत और मैक्सिको के बाद ब्रिटेन ऐसा पांचवा देश है जहां कोविड से मरने वालों की संख्या एक लाख से अधिक हो चुकी है।

7. बांग्लादेश के लेफ्टिनेंट कर्नल सेवानिवृत्त क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर और संजीदा खातून को इस वर्ष कौन सा पुरस्कार दिया जायेगा?

Correct! Wrong!

बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के सेनानी लेफ्टिनेंट कर्नल सेवानिवृत्त क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर और बांग्लादेश की जानी मानी संगीतज्ञ और रवीन्द्र संगीत की गायिका तथा शिक्षाविद् संजीदा खातून को इस वर्ष पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।लेफ्टिनेंट कर्नल क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर को जन सेवा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। वे 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के पूर्व सेनानी हैं। उन्होंने पाकिस्तानी सेना का साथ छोड़ कर भारत की ओर से बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में युद्ध लड़ा था। उन्हें बांग्लादेश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार श्वोधीनता पदक से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। वे रवीन्द्र संगीत की जानी मानी गायिका और संगीतज्ञ हैं। 1971 में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान उन्होंने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के कलाकारों को संगठित करने में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

8. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 15 वर्ष से पुराने वाहनों को हटाने के लिए स्क्रैप नीति को किस तारीख से लागू करने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 15 वर्ष से पुराने वाहनों को हटाने के लिए स्क्रैप नीति को 01 अप्रैल 2022 से लागू करने की घोषणा की हैं। साल 2019 जुलाई में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को देश में बढ़ावा देने के लिए 15 साल से ज्यादा पुराने वाहनों को हटाने की अनुमति देने के लिए मोटर वाहन मानदंडों में संशोधन का प्रस्ताव किया था।

9. हाल ही में पुर्तगाल के दूसरे राष्ट्रपति कौन चुने गये हैं?

Correct! Wrong!

पुर्तगाल में हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया गया। चुनाव में उदारवादी निवर्तमान राष्ट्रपति और उम्मीदवार मार्केलो रेबेलो डी सूजा हैं को एक बार फिर 5 साल के लिए राष्ट्रपति चुन लिया गया है। चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को 50 फीसदी से अधिक वोट हासिल करने होते हैं।

10. 28 जनवरी को लाला लाजपत राय की कौन सी जयंती मनाई गयी?

Correct! Wrong!

लाला लाजपत राय की आज 156वीं जयंती है। लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी 1865 को पंजाब के फिरोजपुर जिले के गांव ढुड्डीके में हुआ था। 1888 में मिस्टर जॉर्ज यूल की अध्यक्षता में पहली बार कांग्रेस के इलाहाबाद अधिवेशन में हिस्सा लेने वालों में लाला लाजपत राय भी थे। उन्होंने अंग्रेजों से सामना करने और आर्थिक मजबूती देने के लिए पंजाब नेशनल बैंक और लक्ष्मी बीमा कंपनी बनाई थी। उन्हें पंजाब का शेर और पंजाब केसरी के नाम से भी जाना जाता था। 3 फरवरी 1928 को साइमन कमीशन भारत आया। इसका विरोध पूरे देश में हो रहा था। इस दौरान लाला जी ने साइमन वापस जाओ का नारा दिया। 30 अक्टूबर 1928 को साइमन कमीशन के विरोध में एक प्रदर्शन के दौरान पुलिस लाठीचार्ज में लाला जी बुरी तरह घायल हो गए। बाद में 17 नवंबर 1928 को उनका निधन हो गया। इसी का बदला क्रांतिकारी भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरु ने लिया। उन्होंने 17 दिसंबर को ब्रिटिश पुलिस अफसर सांडर्स को गोली मारी थी।

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *