ayodhya world's largest fundraising campaign theedusarthi
Shri Ram Mandir Fundraising Campaign : जानें विश्व के सबसे बड़े निधि संग्रह अभियान के बारे में
January 18, 2021
kedar-davdhar-theedusarthi
Syed Mushtaq Ali Trophy : केदार देवधर ने रचा इतिहास, जानें अन्य रिकार्ड के बारे में
January 20, 2021
Show all

Quiz : 17-18 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

27-29-april-2021-current-affairs-quiz-theedusarthi

1. भारत के पहले मतदाता कौन है जिन्होंने हाल ही में पंचायत चुनाव में मतदान किया है?

Correct! Wrong!

भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी (103) ने 17 जनवरी, 2021 को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में पंचायत चुनावों में मतदान किया था। वे 1952 के आम चुनाव में पहले मतदाता थे। श्याम सरन नेगी का जन्म 1 जुलाई, 1917 को हुआ था और वे एक स्कूली शिक्षक के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

2. प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण के साथ कहां मैट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी हैं?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना की वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश के दो प्रमुख आर्थ‍िक केन्‍द्रों--सूरत और अहमदाबाद को उत्‍तरायण के ठीक बाद 17 हजार करोड़ रुपये का उपहार मिला है। उन्‍होंने कहा कि केवडि़या को रेल संपर्क से जोड़ने और सूरत तथा अहमदाबाद में मेट्रो जैसी परियोजनाओं से इन क्षेत्रों का और विकास होगा। पीएम मोदी के अनुसार, 2014 से पहले देश में 10-12 साल से केवल 225 किलोमीटर लंबी मैट्रो लाइनें चालू थीं। लेकिन पिछले 6 वर्षों में 450 किलोमीटर से अधिक लंबे मैट्रो नेटवर्क पर ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

3. पीएम मोदी ने केवडिया, गुजरात में स्टैचू ऑफ यूनिटी के लिए कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए कितनी ट्रेनों को हरी झंडी दी हैं?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों को गुजरात के केवडिया से जोड़ने के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। केवडिया विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा, सरदार वल्लभभाई पटेल की ‘स्टेच्यु ऑफ़ यूनिटी’ के लिए प्रसिद्ध है। ये ट्रेनें केवडिया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेगी।

4. नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन, किस सागर से होकर गुजरती है?

Correct! Wrong!

पिछले साल अमेरिका द्वारा प्रतिबन्ध लगाए जाने के बाद बाल्टिक सागर पाइपलाइन का निर्माण बंद कर दिया गया था। इसका केवल 6 प्रतिशत का काम बचा हुआ है। नॉर्ड स्ट्रीम 2 अपतटीय प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्देश्य रूस और जर्मनी को जोड़ना है। हाल ही में, जर्मन अधिकारियों ने काम फिर से शुरू करने की तत्काल अनुमति प्रदान की, इससे रूस से प्राकृतिक गैस आएगी।

5. हाल ही में किस देश के मार्स मिशन की प्रोब ‘मोल’ को मृत घोषित किया गया है?

Correct! Wrong!

‘मोल’ नामक प्रोब को नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल पर तैनात किया था। वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में इस प्रोब को मृत घोषित कर दिया गया है, क्योंकि यह मंगल में गहराई तक जाने में विफल रहा। ‘हीट प्रोब’ जर्मन एयरोस्पेस सेंटर (DLR) द्वारा विकसित और निर्मित किया गया था। यह 2019 से गहरी खुदाई करके मंगल के आंतरिक तापमान का पता लगाने की कोशिश कर रहा था। इनसाइट लैंडर 2022 तक काम करना जारी रखेगा।

6. ब्रिटेन ने किसे इस वर्ष जून में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है?

Correct! Wrong!

ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर बैठक में अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह बैठक इस वर्ष जून में होगी। ब्रिटेन के उच्चायोग ने एक बयान में कहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी जी-7 शिखर बैठक से पहले भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। इससे पहले श्री जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस की स्थिति के कारण भारत की यात्रा रद्द कर दी थी। जी-7 में ब्रिटेन, कनॉडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमरीका और यूरोपीय संघ शामिल है और यह एक मात्र ऐसा मंच है जहां विश्‍व के सबसे अधिक प्रभावशाली, विकसित और महत्‍वपूर्ण देश एकत्रित होते हैं और विभिन्‍न विषयों पर गंभीर चर्चा करते हैं।

7. आइस-स्तूप, स्वास्थ्य पोर्टल और प्रयास डैशबोर्ड, किस केंद्रीय मंत्रालय की पहल है?

Correct! Wrong!

जनजातीय मामले मंत्रालय को ई-गवर्नेंस के लिए “SKOCH चैलेंजर अवार्ड” से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार मंत्रालय की आईटी पहलों के लिए प्रदान किया गया है, जिसमें आदिवासी आबादी के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति के लिए ‘स्वास्थ्य’ पोर्टल, लद्दाख क्षेत्र में पानी की समस्या को हल करने के लिए आइस स्तूप, छात्रवृत्ति जारी करने की प्रक्रिया का डिजिटलीकरण, प्रयास डैशबोर्ड शामिल है।

8. अलाप्पुझा में भारत का पहला ‘लेबर मूवमेंट म्यूजियम’ स्थापित किया जायेगा, यह किस राज्य में है?

Correct! Wrong!

विश्व श्रम आंदोलन के इतिहास को दर्शाने वाला देश का पहला श्रम आंदोलन संग्रहालय केरल के अलाप्पुझा में स्थापित किया जाएगा। ​केरल की राजधानी तिरूवनंतपुरम है। यहां कम्यूनिस्ट पार्टी की सरकार है।

9. केंद्रीय शिक्षा मंत्री को किस देश के हिंदी राइटर्स गिल्ड द्वारा सम्मानित किया गया हैं?

Correct! Wrong!

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को 16 जनवरी, 2021 को कनाडा के हिंदी राइटर्स गिल्ड द्वारा उनके साहित्यिक कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। निशंक को एक वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से “साहित्य गौरव सम्मान” से सम्मानित किया गया। कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

10. शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का निधन हो गया है, वे किस क्षेत्र से संबंधित थे?

Correct! Wrong!

प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का 17 जनवरी, 2021 को 89 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हो गया। उन्हें 1991 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया, इसके बाद 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। 2003 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *