Google-theedusarthi
Google : गूगल ने किया FITBIT का अधिग्रहण, जानें विस्तार से
January 15, 2021
current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 15 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 15, 2021

14 जनवरीए 2021 को हिसार हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया। हिसार हवाई अड्डे की पहली उड़ान को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरी झंडी दिखाई। उड़ान योजना की शुरुआत अप्रैल 2017 से हुई है और 10 साल तक की अवधि के लिए इस योजना में ऑपरेशन होगा इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम कीमत की हवाई टिकटों को उपलब्ध कराना है

पहली फ्लाइट को चंडीगढ़ से हिसार एयरपोर्ट के लिए रवाना किया गया। इस उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाने के साथ ही हिसार हवाईअड्डा इस योजना के तहत 54वाँ हवाई अड्डा बन गया है।

अब तक कितना विकास

अब तक 54 हवाई अड्डों में पांच हेलीपोर्ट और दो वाटर एयरोड्रम और 307 मार्गों को उड़ान योजना के तहत ऑपरेशनलाइज किया गया है। हिसार हवाईअड्डा एक सार्वजनिक लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डा है और यह 18 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा हिसार हवाई अड्डे का विकास किया गया था। सरकार ने हवाई अड्डे के अंतरिम नागरिक उड्डयन कार्यों के लिए 28ण्60 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। हिसारण्चंडीगढ़ण्हिसार मार्ग को एयरलाइन एविएशन कनेक्टिविटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया। अब इस नई फ्लाइट के साथ हिसार से चंडीगढ़ के बीच यात्रा का समय 4ण्50 घंटे से 45 मिनट तक कम हो जाएगा। इसके तहत उड़ानें भी किफायती होंगी।

एक नजर में

  • उड़ान योजना, उड़े देश का आम नागरिक भारत सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना है।
  • 14 जनवरी, 2021 को हिसार हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया।
  • हिसार हवाई अड्डे की पहली उड़ान को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरी झंडी दिखाई।
  • UDAN – Ude Desh ka Aam Naagrik
  • इस योजना के तहत 2500 रूपये में 1 घंटे तक का सफर किया जा सकता है।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *