US President facing impeachment theedusarthi
Donald Trump : जानें दो बार महाभियोग का सामना करने वाले अमरीकी राष्ट्रपति के बारे में
January 14, 2021
UDAN Scheme-Hisar-theedusarthi
UDAN : उड़ान योजना के तहत हरियाणा में हिसार हवाई अड्डे का उद्घाटन
January 15, 2021

इंटरनेट व प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने फिटनेस उपकरण बनाने वाली कंपनी फिटबिट का 2.1 अरब डॉलर में पूरा किया है। गौरतलब है यह सौदा लगभग एक साल पहले शुरू हुआ था। इस अधिग्रहण के बाद अब गूगल फिटनेस टेक सेक्टर में प्रवेश करेगा।

गूगल काफी समय से स्मार्ट वियरेबल सेक्टर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है। इसने 2019 में अपने प्रयासों की शुरुआत 40 मिलियन डॉलर में टाइमेक्स स्मार्टवॉच तकनीक का अधिग्रहण किया। हालांकि जिस उद्देश्य से गूगल ने टाइमेक्स स्मार्टवॉच तकनीक का अधिग्रहण किया उसमे वह असफल रहा। गूगल इसके जरिए एप्पल को टक्कर देना चाहता था। फिटबिट के अधिग्रहण के बाद, फिटबिट के संस्थापक जेम्स पार्क ने कहा कि कंपनी एंड्रॉइड और आइओएस दोनों उपकरणों के साथ काम करना जारी रखेगी।

ये भी पढ़ें- Nursing Job : बिहार में स्टाफ नर्स के 4100 पदों के लिए भर्तियां, जानें विस्तार से

फिटबिट

फिटबिट एक अमेरिकी फिटनेस और यूजर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। इसकी स्थापना वर्ष 2007 में हुई थी। इसकी स्थापना के बाद से इसने 100 देशों में लगभग 120 मिलियन डिवाइस बेचे हैं। फिटबिट का मुख्यालय अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में है।

गूगल

गूगल एक अमेरीकी कम्पनी है, जिसने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन क्षेत्र में काम जारी रखा है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएँ और उत्पाद, बनाता तथा विकसित करता है। इसकी आय का 99 प्रतिशत हिस्सा विज्ञापन से आता है। यह कम्पनी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पी॰एच॰डी॰ के दो छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा स्थापित की गयी थी। इन्हें प्रायः गूगल गाइस के नाम से सम्बोधित किया जाता है। अक्टूबर 2006 में गूगल ने विडियो.शेयरिंग साइट यूट्युब को 165 अरब डॉलर में अधिकृत करने की घोषणा की। 13 नवम्बर 2006 को इस सौदे को अन्तिम रूप दिया गया।

ये भी पढ़ें- Nobel Prize 2020: हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए तीन वैज्ञानिकों को नोबेल चिकित्सा पुरस्कार, जानें महत्वपूर्ण तथ्य

ये भी पढ़ें- सामान्य विज्ञान क्विज 8

ये भी पढ़ें- My Stamp Scheme : जानें क्या है माई स्टैंप योजना, ऐसे आप भी बनवा सकते है अपने नाम का डाक टिकट

ये भी पढ़ें- Incom Tax : जानें आयकर रिटर्न के बारें में, समय से नहीं चुकाने पर देना पड़ सकता है दुगुना जुर्माना

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *