Staff Nurse Posts in Bihar theedusarthi
Nursing Job : बिहार में स्टाफ नर्स के 4100 पदों के लिए भर्तियां, जानें विस्तार से
January 5, 2021
risabh-pant-theedusarthi
Risabh Pant : चौथी पारी में 90 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने पंत।
January 11, 2021

न्यायमूर्ति हिमा कोहली ने 8 जनवरी को तेलंगाना उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। उन्हें राज्यपाल तमिलिसाई सुन्दरराजन ने शपथ दिलाई। इससे पहले ये दिल्ली उच्च न्यायालय में कार्यरत्त थीं।

कॅरियर

हिमा कोहली वर्ष 1984 में कानून की प्रैक्टिस शुरू की और वर्ष 1999 से 2004 तक दिल्ली उच्च न्यायालय में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद की स्थायी सलाहकार और कानूनी सलाहकार रहीं। 2006 में, हिमा कोहली को दिल्ली उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था, और वर्ष 2007 में उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। वह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में गवर्निंग काउंसिल की सदस्य के रूप में भी कार्यरत हैं।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के पुनर्गठन के बाद तेलंगाना उच्च न्यायालय का गठन किया गया था। दिसंबर 2018 में, हैदराबाद उच्च न्यायालय के आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय और तेलंगाना उच्च न्यायालय में विभाजन के लिए एक नोटिस जारी किया गया था। 1 जनवरी, 2019 को यह अलग-अलग उच्च न्यायालय अस्तित्व में आये थे।

अन्य न्यायालयों में नियुक्ति

तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनकी नियुक्ति की सर्वोच्च न्यायालय कोलेजियम ने 14 दिसंबर 2020 को सिफारिश की थी। हिमा कोहली ने न्यायमूर्ति राघवेंद्र सिंह चौहान का स्थान लिया है जिन्हें अब मुख्य न्यायाधीश के रूप में झारखंड उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया है। न्यायमूर्ति अरुप कुमार गोस्वामी ने भी आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *