current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 1-2 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज
January 2, 2021
corona vaccine theedusarthi
Covid-19 vaccine : कोवैक्सिन के 50 लाख डोज खरीदेगा ब्राजील, भारत की दोनों वैक्सीन को मंजूरी
January 4, 2021
Show all

Quiz : 3 जनवरी 2021 करेंट अफेयर्स क्विज

current-affairs-quiz-theedusarthi

1. IIM संबलपुर के स्थायी कैंपस की आधारशिला पीएम मोदी ने रखी, संबलपुर कहां पर है?

Correct! Wrong!

2 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में IIM संबलपुर के स्थायी परिसर की आधारशिला रखी। उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक है। यहां बीजू जनता दल की सरकार है।

2. भारत के औषध महानियंत्रक कौन है जिन्होंने कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन टीकों के आपात स्थिति में सीमित उपयोग की अनुमति दी है?

Correct! Wrong!

भारत के औषध महानियंत्रक वी. जी. सोमानी ने आपात स्थिति में कोविड-19 के दो टीकों, भारतीय सीरम संस्‍थान के कोविशील्‍ड और भारत बायोटेक के कोवैक्‍सीन के सीमित उपयोग की अनुमति दे दी है। औषध महानियंत्रक ने बताया कि दोनों टीकों के आपात उपयोग की विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद केन्‍द्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन ने स्‍वीकृति प्रदान की। सीरम संस्‍थान, पुणे ने 23 हजार 745 लोगों संबंधी सुरक्षा, रोग प्रतिरक्षा क्षमता प्रभावकारिता के आंकड़े प्रस्‍तुत किये और वैक्‍सीन की समग्र प्रभावकारिता 70 दशमलव चार दो प्रतिशत पाई गई। इसके अतिरिक्‍त संस्‍थान को देश में एक हजार छह सौ लोगों पर चरण दो और तीन के नैदानिक परीक्षण करने की भी अनुमति दी गई।

3. बूटा सिंह का निधन हो गया है, वे किस राजनीतिक दल से संबंधित थे?

Correct! Wrong!

2 जनवरी 2021 को कांग्रेस नेता बूटा सिंह का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1986 से 1989 तक राजीव गांधी सरकार में केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा, वे राजस्थान से चार बार के सांसद थे। उन्होंने 1995 से 1996 के बीच केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री, नागरिक आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण विभाग का भी कार्यभार संभाला। वे 2007 से 2010 के बीच राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रहे। उन्हें 2004 से 2006 के बीच बिहार के राज्यपाल के रूप में कार्य किया था।

4. 51वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की शुरूआत कहां की जाएगी?

Correct! Wrong!

भारत का 51 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 16 से 24 जनवरी तक गोवा में आयोजित होगा। समारोह की शुरुआत थॉमस विंटरबर्ग की फिल्म एैनदर राउंड से होगी। कान फिल्‍मोत्‍सव में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार विजेता मैड्स मिकेलसन अभिनीत यह फिल्म गोवा में प्रदर्शित की जा रही फिल्मों की एक बेहतरीन प्रस्‍तुति‍ है। यह फिल्म भी ऑस्कर में डेनमार्क की आधिकारिक प्रविष्‍टि‍ है। इस फिल्मोत्सव में 'मेहरुनिसा' का विश्व प्रीमियर भी देखने को मिलेगा। संदीप कुमार की इस फिल्म का प्रीमियर समारोह के बीच में होगा। इसका समापन 24 जनवरी को कियोशी कुरोसावा के ऐतिहासिक नाटक 'वाइफ ऑफ ए स्पाई' के भारतीय प्रीमियर के साथ होगा। फिल्‍मोत्‍सव को पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है। इसमें ऑनलाइन और इन-पर्सन, दोनों अनुभव शामिल होंगे। फि‍ल्‍मोत्‍सव में दुनियाभर की कुल 224 फिल्मों के साथ मशहूर फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। इनमें भारतीय पैनोरमा सेक्शन के अंतर्गत 21 गैर फीचर फिल्में और 26 फीचर फिल्में शामिल हैं। फिल्‍मोत्सव के लिए मीडिया पंजीकरण खुला है और यह 10 जनवरी तक उपलब्ध रहेगा।

5. किस देश की सरकार ने पेशावर में राज कपूर और दिलीप कुमार के घर को खरीदने का फैसला किया है?

Correct! Wrong!

2 जनवरी, 2021 को पाकिस्तान सरकार ने पेशावर में स्थित बॉलीवुड अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों को खरीदने के लिए 2.35 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दी। इन घरों को खरीद के बाद इन्हें संग्रहालय में परिवर्तित किया जायेगा।

6. किस देश ने मौत की सजा को समाप्त करने का निर्णय लिया है?

Correct! Wrong!

कजाकिस्तान ने हाल ही में मृत्युदंड की सजा को समाप्त करने का निर्णय लिया है। कजाकिस्तान एशिया में स्थित एक देश है। यह पहले सेवियत संघ का हिस्सा था। इसकी राजधानी नूर—सुल्तान है।

7. संयुक्त राज्य अमेरिका ने किस साल के अंत तक चंद्रमा पर पहला परमाणु रिएक्टर स्थापित करने की योजना तैयार की है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राज्य अमेरिका ने साल 2026 के अंत तक चंद्रमा पर पहला परमाणु रिएक्टर स्थापित करने की योजना तैयार की है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग नासा के सहयोग से 2021 की शुरुआत में, इसके डिजाइन का प्रस्ताव रखेगा। नासा से चांद की सतह पर एक फिजन सरफेस पावर प्रॉजेक्टक शुरू करने को कहा गया है। इसकी क्षमता 40 किलोवॉट की होगी और यह पूरा सिस्टम चांद पर अमेरिका की लगातार मौजूदगी और मंगल के भावी दौरों को सपोर्ट करेगा।

8. केंद्र सरकार ने एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु कितने करोड़ रूपए की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने देश में एथनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये 4,573 करोड़ रुपये की ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है। सरकार ने पेट्रोल में मिलाने के लिए एथनॉल का उत्पादन करने वाली डिस्टिलरीज को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के वास्ते इस योजना को मंजूरी दी है। इसका मकसद अधिशेष चीनी उत्पादन को खपाना और दूसरी तरफ कच्चे तेल के आयात में कमी लाना है।

9. निम्न में से किस देश के जानेमाने डिजाइनर पियरे कार्डिन का 98 साल की उम्र में निधन हो गया?

Correct! Wrong!

फ्रांस के जानेमाने डिजाइनर पियरे कार्डिन का 98 साल की उम्र में निधन हो गया। कार्डिन अपनी मशहूर स्पेस ऐज स्टाइल के कारण 1960 के दशक में फैशन जगत में प्रसिद्ध हुए थे और उनका नाम अनेक उत्पादों पर अंकित किया गया। कार्डिन का नाम कलाई घड़ी से लेकर चादरों तक हजारों उत्पादों पर अंकित है।

10. राष्ट्रीय माप पद्धति सम्‍मेलन का उद्घाटन कौन करेंगे?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय माप पद्धति सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। वे नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे और राष्ट्रीय पर्यावरण संबंधी मानक प्रयोगशाला की आधारशिला भी रखेंगे। नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल 2 दशमलव 8 नैनो सैकेंड की सटीकता के साथ भारतीय मानक समय बताता है। भारतीय निर्देशक द्रव्‍य अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशालाओं में जांच और मापांकन में सहयोग कर रहा है। राष्ट्रीय पर्यावरण संबंधी मानक प्रयोगशाला, परिवेशी वायु और औद्योगिक उत्सर्जन निगरानी उपकरणों के प्रमाणीकरण में आत्मनिर्भरता में सहायता करेगी। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनपीएल) नेशनल माप पद्धति सम्‍मेलन 2021 का आयोजन कर रही है। इसकी स्थापना के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। सम्‍मेलन का विषय है - राष्‍ट्र के समावेशी विकास के लिए माप पद्धति।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *