Iron and zinc-rich wheat theedusarthi
Agriculture : बिहार ने विकसित किया आयरन व जिंक युक्त गेहूं की प्रजाति, जानिए क्या होगा फायदा
December 30, 2020
Mahatma Gandhi's bowl-spoon auction theedusarthi
Mahatma Gandhi : लंदन में नीलाम होगी महात्मा गांधी की कटोरी-चम्मच, 2 करोड़ रूपये हो सकती है ​कीमत
December 30, 2020

देश के पहले ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर सबसे लंबी मालगाड़ी उद्घाटन के मौके पर चलाई गई। खुर्जा और भाऊपुर से चली मालगाड़ियों की लंबाई 116-116 वैगनों की थी। दोनों ओर से एक ही समय यानी दिन में 11:22 बजे चलीं मालगाड़ियां 1.5 किमी लंबी थीं। भाऊपुर से खुर्जा को जाने वाली मालगाड़ी में कोयला तो खुर्जा से भाऊपुर आने वाली मालगाड़ी में गेहूं और खाद्यान्न सामग्री भरी हुई थी।

भाऊपुर से कोयला लदी मालगाड़ी दिन में 11:22 बजे चलकर खुर्जा जंक्शन पर शाम 16:24 बजे पहुंची। इस ट्रेन की औसत गति 65 किमी रही। खुर्जा जंक्शन से दिन में 11:22 बजे चली गेहूं लदी मालगाड़ी भाऊपुर स्टेशन पर शाम 16:40 बजे आई। इसकी औसत गति 63 किमी प्रति घंटा रही।

यह भी पढ़ें— नई शिक्षा नीति—2020: 34 साल बाद शिक्षा नीति में बदलाव, जानें क्या—क्या बदला

भारतीय रेल के इतिहास में आज तक 351 किमी की दूरी किसी मालगाड़ी ने इतने कम समय में तय नहीं की है। इसके अलावा डीएफसी ट्रैक पर इतनी लंबी लोड मालगाड़ी भी पहली बार चलाई गई।

खबरों के अनुसार, खुर्जा से दादरी के बीच मार्च-2021 तक डीएफसी ट्रैक तैयार हो जाएगा। इसी तरह दिसंबर-2021 तक भाऊपुर से सुजातपुर (प्रयागराज) तक डीएफसी ट्रैक का काम पूरा हो जाएगा। जनवरी-2022 में दादरी से प्रयागराज तक मालगाड़ियां डीएफसी पर दौड़ने लगेंगी।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *