income tax returns theedusarthi
Incom Tax : जानें आयकर रिटर्न के बारें में, समय से नहीं चुकाने पर देना पड़ सकता है दुगुना जुर्माना
December 30, 2020
jharkhand-bsc-nursing-job-theedusarthi
Medical Job : हरियाणा में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स के 600 से अधिक पदों पर भर्तियां, जानें क्या है चयन प्रक्रिया
December 30, 2020
Show all

Quiz : 30 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

current-affairs-quiz-theedusarthi

1. आज ही के दिन 1943 में किस महान क्रांतिकारी ने पोर्टब्लेयर में तिरंगा फहराया था?

Correct! Wrong!

30 दिसंबर 1943 का दिन हर भारतीय के लिए खुशी का दिन है। इसी दिन महान क्रांतिकारी नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने पोर्टब्‍लेयर में तिरंगा फहराया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा पोर्टब्‍लेयर में तिरंगा फहराए जाने की 77वीं वर्षगांठ पर आज उन्‍हें स्‍मरण किया। पोर्ट ब्लेयर भारत के केन्द्रशासित प्रदेश अंडमान एवं निकोबार का एक जिला है। यह यहाँ की राजधानी भी है।

2. पिछले 18 माह में कितने नए बिजली उपभोक्ता बने है?

Correct! Wrong!

केन्‍द्रीय विद्युत मंत्री और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह के अनुसार, केन्‍द्र ने देश में बिजली की पहुंच बढ़ाने की दिशा में महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। वैश्विक महामारी के बावजूद करीब 18 महीने की अवधि में ही लगभग दो करोड़ 80 लाख नए बिजली उपभोक्‍ता बने।

3. भारत सरकार ने ‘मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक’ और परिवहन केंद्र कहां बनाएं जाने की मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में ‘मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक’ और परिवहन केंद्र (एमएमटीएच) के गठन को मंजूरी दे दी। देश को वैश्विक मूल्य श्रृंखला में मजबूत बनाने के इरादे से यह कदम उठाया गया है।

4. आज डिजिटल इंडिया पुरस्कार 2020 किसके द्वारा प्रदान किया जाएगा?

Correct! Wrong!

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डिजिटल इंडिया पुरस्कार 2020 प्रदान करेंगे। डिजिटल इंडिया विजन के लक्ष्‍य के अनुसार नामांकन से लेकर जांच और पुरस्कार प्रदान करने के समारोह तक डिजिटल इंडिया पुरस्कार की पूरी प्रक्रिया को पहली बार ऑनलाइन अंजाम दिया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र ने ई-गवर्नेंस में नवाचार को बढ़ावा देने और सरकारी सेवाओं में कार्यों का निष्पादन डिजिटल माध्यम से किया है।

5. कोरोना के 10 लाख से अधिक मरीजों वाला, अफ्रीका का पहला देश कौन बना है?

Correct! Wrong!

दक्षिण अफ्रीका कोरोना के दस लाख से अधिक मरीजों वाला अफ्रीका महाद्वीप का पहला देश बन गया है। दक्षिण अफ्रीका में एक नए प्रकार के और अधिक संक्रामक कोरोना वायरस का भी पता चला है। दक्षिण अफ्रीका में, इस वर्ष मार्च से अब तक कोरोना के एक लाख चार हजार 413 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है और इससे 26 हजार 735 जानें भी गई हैं।

6. थौबल बहुउद्देशीय परियोजना का उद्घाटन किस भारतीय राज्य में किया गया है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में वर्चुअल मोड के माध्यम से मणिपुर के इंफाल में थौबल बहुउद्देशीय परियोजना (थौबल बाँध) का उद्घाटन किया। यह परियोजना मूल रूप से वर्ष 2014 में शुरू की गई थी। 462 करोड़ रुपये की इस परियोजना का उद्देश्य राज्य में 35,104 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई करना है।

7. पोम्पेई नामक एक पुरातात्विक स्थल, जो हाल ही में ख़बरों में था, किस देश में स्थित है?

Correct! Wrong!

पुरातत्वविदों ने इटली में पोम्पेई नामक स्थान पर 2000 साल पुरानी खाने-पीने की दुकान की खोज की है, यह स्थान 79वीं सदी में ज्वालामुखी के कारण नष्ट हो गया था। शोधकर्ताओं ने दुकान में गर्म भोजन युक्त कुछ गहरे टेरा कोटा जार में भोजन के निशान पाए हैं।

8. ‘ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस’ सुधारों पर कार्य करने के बाद किस राज्य को वित्त मंत्रालय द्वारा 2731 करोड़ रुपये उधार लेने की अनुमति दी गई है?

Correct! Wrong!

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में राजस्थान को ‘ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस’ में सुधार करने के बाद 2,731 करोड़ रुपये अतिरिक्त उधार लेने की अनुमति दी है। राजस्थान अब पांच अन्य राज्यों अर्थात् आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना के साथ शामिल हो गया है, जिन्हें खुले बाजार उधार के माध्यम से अतिरिक्त उधार की अनुमति दी गई है।

9. किस नगर निगम को देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले नागरिक निकाय के रूप में चुना गया है?

Correct! Wrong!

ग्रेटर विशाखापत्तनम म्युनिसिपल कारपोरेशन (जीवीएमसी) को देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले नागरिक निकाय के रूप में चुना गया है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 2019 में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के योगदान के लिए वार्षिक पुरस्कारों के तहत इसकी घोषणा की है। आंध्र प्रदेश ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य की श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया है।

10. कौन सा भारतीय संगठन ‘ग्रीन प्रोपल्शन’ तकनीक विकसित कर रहा है?

Correct! Wrong!

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष के. सिवन ने घोषणा की कि इसरो अपने मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन ‘गगनयान’ के लिए ‘ग्रीन प्रोपल्शन’ तकनीक विकसित कर रहा है। भविष्य में सभी प्रणोदन चरण ‘ग्रीन प्रोपल्शन’ को अपना सकते हैं। इसरो ने स्पेस ग्रेड लिथियम आयन बैटरी भी विकसित की है जिनका उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों को बड़े पैमाने पर अपनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *