My Stamp Scheme theedusarthi
My Stamp Scheme : जानें क्या है माई स्टैंप योजना, ऐसे आप भी बनवा सकते है अपने नाम का डाक टिकट
December 28, 2020
current-affairs-quiz-theedusarthi
Quiz : 27-28 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
December 28, 2020
Show all

ICC Spirit Award : … इसलिए महेंद्र सिंह धोनी को मिला आईसीसी का स्पीरिट अवार्ड

ICC Spirit Award theedusarthi

आईसीसी ने सोमवार को आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा करते हुए भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक के बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से सम्मानित किया है। उन्हें यह अवॉर्ड 2011 में एक टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को रन आउट होने के बावजूद वापस बुलाने के लिए दिया गया है। धोनी को एक दिन पहले ही आईसीसी की दशक की बेस्ट वनडे और टी-20 टीम का कप्तान भी बनाया गया था।

मैच में क्या हुआ था

2011 में हुए उस मैच में इयान बेल बेहद ही दिलचस्प तरीके से रन आउट हुए थे। उस दौरान दूसरे बल्लेबाज इयोन मॉर्गन ने एक शॉट लगाया और बेल को रन लेते समय लगा कि गेंद बाउंड्री के पार चली गई है, लेकिन फील्डर ने गेंद को पहले ही रोक लिया था। बेल पिच पर चलकर दूसरी ओर जा रहे थे लेकिन फील्डर ने वापस गेंद फेंक कर उन्हें रन आउट कर दिया। नियमों और अंपायर के हिसाब से बेल आउट थे लेकिन धोनी ने खेल भावना दिखाते हुए उन्हें दोबारा बल्लेबाजी का मौका दिया। धोनी के इस दरियादिली के बाद उस समय हर किसी ने उनकी जमकर तारीफ की थी।

यह भी पढ़ें— MS Dhoni : बेहतरीन भारतीय क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी

धोनी द्वारा बनाएं गए कीर्तिमान

धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिनके कप्तानी में किसी देश ने आईसीसी के तीनों खिताब (टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी) जीते है। इन्हीं की कप्तानी में भारत टेस्ट में पहली बार नंबर वन टीम बनी थी। इसके अलावा उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में तीन बार खिताब पर कब्जा कर चुकी है। धाेनी उस टीम के भी कप्तान रह चुके हैं, जिसने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में तीन देशों की सीरीज में जीत हासिल की थी।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *