uksssc-job-theedusarthi
UKSSSC : उत्तराखंड में ग्रेजुएट युवाओं के लिए 854 पदों पर भर्ती, जल्द करे आवेदन
December 26, 2020
100th Farmers Rail theedusarthi
Kisan Rail : प्रधानमंत्री मेादी आज 100वीं किसान रेल को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, जानें विस्तार से
December 28, 2020
Show all

Quiz : 26 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

current-affairs-quiz-theedusarthi

1. चालक रहित रेलगाड़ी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किस लाइन पर किया जाएगा?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दिल्‍ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन पर ड्राइवर के बिना चलने वाली देश की पहली रेलगाडी का उद्घाटन करेंगे। चालकरहित रेलगाडी पूरी तरह स्‍वचालित होगी जिससे मानवीय भूल की संभावना नहीं होगी। मेजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच यह चालकरहित रेलगाडी चलने के बाद अगले वर्ष के मध्‍य तक पिंक लाइन पर भी इसी प्रकार की रेलगाडी चलाए जाने की आशा है।

2. कोविड के कारण जान गंवाने वाले पत्रकारों की सूचना किसके द्वारा एकत्र किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

पत्र सूचना कार्यालय, उन सभी पत्रकारों की जानकारी एकत्र कर रहा है जिनकी मृत्यु कोविड के कारण हुई। इसका उद्देश्‍य ऐसे पत्रकारों के परिजनों को सहायता पहुंचाना है। पत्र सूचना कार्यालय ने ऐसे पत्रकारों के परिजनों को एक निर्धारित प्रारूप में विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा है जो इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। आवश्यक दस्तावेजों के साथ इस तरह के सभी विवरणों को कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध ई-मेल पर भेजा जा सकता है।

3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश के निवासियों के लिए आयुष्मान भारत पीएम-जय सेहत योजना की शुरूआत की है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्चुअल माध्‍यम से जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी निवासियों को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्‍ध कराने की आयुष्‍मान भारत पीएम- जय सेहत योजना की शुरूआत की। इससे राज्‍य के सभी निवासियों को उत्‍कृष्‍ट और किफायती स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध होंगी और उनका वित्‍तीय भार कम होगा। इस योजना के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी निवासियों को नि:शुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध कराया जाएगा। प्रत्‍येक परिवार को पांच लाख रुपए तक का बीमा मिलेगा। इससे 15 लाख परिवारों को लाभ होगा। यह योजना पीएम जय योजना के साथ चलाई जाएगी। योजना का लाभ देशभर में कहीं भी लिया जा सकेगा। पीएम जय योजना के तहत सूची में शामिल अस्‍पताल इसके तहत सेवाएं उपलब्‍ध कराएंगे।

4. ओडिशा के मुख्‍यमंत्री ने राउरकेला में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के किस खेल के स्‍टेडियम के निर्माण की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने राउरकेला में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के हॉकी स्‍टेडियम के निर्माण की घोषणा की। यह स्‍टेडियम देश का सबसे बड़ा स्‍टेडियम होगा, जिसमें 20 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था होगी। 2023 में पुरूष विश्‍व कप हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन इसी स्‍टेडियम में किया जायेगा।

5. विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने स्‍पेन की विदेश मंत्री के साथ वार्ता की है, उनका नाम क्या है?

Correct! Wrong!

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने आज स्‍पेन की विदेश मंत्री अरांकां गोंजालेज के साथ वर्चुअल माध्‍यम से वार्ता की। दोनों नेताओं ने कोविड संक्रमण से जुडे मुद्दों पर बातचीत की। साथ ही ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और बुनियादी ढांचे के विकास में आपसी सहयोग पर भी चर्चा की गई। क्षेत्रीय मुद्दों पर भी दोनों नेताओं ने अपने विचार रखे। जुजाना कैपिटोविया स्लोवाकिया की राष्ट्रपति है।

6. "सुगमता से व्यापार" सुविधा को सफलता के साथ अपनाने वाला छठा राज्‍य कौन बना है?

Correct! Wrong!

राजस्थान, वित्त मंत्रालय द्वारा शुरू की गई "सुगमता से व्यापार" सुविधा को सफलता के साथ अपनाने वाला देश का छठा राज्‍य बन गया है। राज्य अब खुले बाजार से उधार के माध्यम से दो हजार 731 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने के योग्य हो गया है। राजस्थान के अलावा पांच अन्य राज्यों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना ने पहले ही यह उपलब्धि हासिल कर ली है। इन छह राज्यों को 19 हजार 459 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि उधार लेने की अनुमति दी गई है। इन सुधारों में एक देश एक राशन कार्ड प्रणाली का कार्यान्वयन, सुगमता से व्‍यापार, शहरी स्थानीय निकाय सुधार और विद्युत क्षेत्र में सुधार शामिल हैं। अब तक 10 राज्यों ने एक देश एक राशन कार्ड प्रणाली को लागू किया है। छह राज्यों ने सुगमता से व्यापार संबंधी सुधार और दो राज्‍यों ने स्‍थानीय निकाय सुधार किए हैं।

7. MRSAM जिसका हाल ही में परीक्षण किया गया, किस देश के सहयोग से विकसित किया गया है?

Correct! Wrong!

हाल ही में भारत ने मध्यम-दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल MRSAM के पहले संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण ओडिशा में किया है। इस उन्नत मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन DRDO और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। MRSAM का फुल फार्म Medium Range Surface to Air Missile होता है।

8. राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम किस शहर में स्थापित है?

Correct! Wrong!

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) मुंबई में स्थित एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। यह 1975 में अस्तित्व में आया था। इस एजेंसी का उद्देश्य भारतीय फिल्म उद्योग के एकीकृत विकास को बढ़ावा देना है। हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसकी फिल्म मीडिया इकाइयों का विलय करने की मंजूरी दी है। इसमें फिल्म्स डिवीज़न, डायरेक्टरेट ऑफ़ फिल्म फेस्टिवल्स, नेशनल फिल्म आर्काइव्स ऑफ़ इंडिया और चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी शामिल है।

9. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन किस संस्थान में अन्तरिक्ष के लिए एक क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र स्थापित करेगा?

Correct! Wrong!

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आईआईटी बीएचयू में अंतरिक्ष के लिए एक क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र (RAC-S) स्थापित करेगा। छात्रों में अनुसंधान और विकास की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस शैक्षणिक केंद्र की स्थापना की जाएगी।

10. 26 दिसंबर को निम्न में से किस महान नेता/शासक का जन्मदिन है?

Correct! Wrong!

पूर्व चीनी राष्ट्राध्यक्ष माओत्सेतुंग का आज जन्मदिन है। इन्हें माओ ​जीडांग के नाम से भी जाना जाता है। ये चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के संस्थापक रहे है।

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *