Ranjit Singh Disale theedusarthi
Award : रंजीत सिंह दिसाले बनें ग्‍लोबल शिक्षक पुरस्‍कार 2020 के विजेता, जाने महत्वपूर्ण तथ्य
December 4, 2020
Burger-King-India-theedusarthi
Investment : बर्गर किंग इंडिया को निवेशकों का समर्थन, मिला 156 गुना अभिदान
December 4, 2020
Show all

Quiz : 4 दिसंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

current-affairs-quiz-theedusarthi

1. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज राजस्‍व खुफिया निदेशालय के किस स्‍थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया?

Correct! Wrong!

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज राजस्‍व खुफिया निदेशालय-डीआरआई के 63वें स्‍थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया। सीतारामन ने इस अवसर पर भारत में तस्‍करी से संबंधित रिपोर्ट 2019-20 का लोकार्पण भी किया, जिसमें सोना और विदेशी मुद्रा तथा नशीले पदार्थो की तस्‍करी, व्‍यावसायिक धोखा-धडी और सुरक्षा का विश्‍लेषण किया गया है।

2. किस पूर्व प्रधानमंत्री की जयंती पर आज डाक टिकट जारी किया गया?

Correct! Wrong!

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए एक डाक टिकट भी जारी किया।

3. प्रधानमंत्री ने भारत को किस चीज में दुनिया का केन्‍द्र बनाने का आह्ववान किया?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को दुनिया का दवा उत्‍पादन का केन्‍द्र बनाने का आह्ववान किया है। हाल में मोदी ने देश में कोरोना महामारी के टीकों के विकास और उनके उत्‍पादन की प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए तीन शहरों का दौरा किया। वे अ‍हमदाबाद में जायडस बॉयोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बॉयोटेक और पुणे में सीरम इंस्‍ट्रीट्यूट ऑफ इंडिया के दौरे पर गये।

4. आज कौन सा विश्व विकलांगता दिवस मनाया गया?

Correct! Wrong!

29 वें विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर एक आभासी सत्र में भाग लेते हुए किरन रिजिजू यह बात कही। इसमें भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक, भारतीय पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया, पारुल परमार और शताब्दी अवस्थी ने भी भाग लिया। रिजिजू ने कहा कि खेल मंत्रालय की दृष्टि में एक सक्षम और दिव्‍यांग खिलाड़ी में कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कहा, मंत्रालय उन्हें एक समान मान्यता, और पुरस्कार राशि प्रदान करता है।

5. दिनेश्वर शर्मा का आज निधन हो गया, वे किस विभाग के निदेशक रह चुके है?

Correct! Wrong!

लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का फेफड़े संबंधी बीमारी के चलते शुक्रवार को निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। खुफिया ब्यूरो (आईबी) के पूर्व निदेशक शर्मा को अक्टूबर 2019 में लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया था। इससे पहले, वह जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र के वार्ताकार थे। शर्मा 1976 बैच के आईपीएस अधिकारी थे और केरल कैडर से संबद्ध थे।

6. आज निम्न में किसका दिवस मनाया गया?

Correct! Wrong!

आज 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया गया। यह दिन भारतीय नौसेना की उपलब्धियों और महत्‍वपूर्ण भूमिका की ओर ध्‍यान आकर्षित करने के लिए हर साल 4 दिसंबर को बनाया है। 1971 में आज ही के दिन भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान पीएनएस खैबर सहित पाकिस्‍तानी नौसेना के चार पोतों को डूबा दिया था, जिससे सैकड़ों पाकिस्‍तानी नौसैनिक मारे गए थे।

7. निम्न में से किसने मास्‍क नहीं लगाने वालों से कोविड केंद्रों पर सामुदायिक सेवा कराने के आदेश पर रोक लगा दी है?

Correct! Wrong!

उच्‍चतम न्‍यायालय ने गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें राज्‍य सरकार को आदेश दिया गया था कि मास्‍क नहीं लगाने और उचित दूरी का पालन नहीं करने वालों से कोविड केंद्रों पर सामुदायिक सेवा करायी जाये। उच्‍च न्‍यायालय के आदेश के खिलाफ गुजरात सरकार कल उच्‍चतम न्‍यायालय में यह कहते हुए पहुंची थी कि उच्‍च न्‍यायालय के आदेशों का पालन व्‍यावहारिक रूप से संभव नहीं है।

8. ब्रह्मोस एयरोस्पेस रूस की मशिनोस्ट्रोयेनिया और भारत की किस कंपनी द्वारा स्थापित एक संयुक्त उद्यम है?

Correct! Wrong!

ब्रह्मोस एयरोस्पेस एक संयुक्त उद्यम कंपनी है जिसकी स्थापना भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और रूस की मशिनोस्ट्रोयेनिया ने की है। हाल ही में, भारतीय नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में ब्रह्मोस मिसाइल के नौसैनिक संस्करण का परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण एक राजपूत-श्रेणी के विध्वंसक आईएनएस रणविजय से किया गया था।

9. जापान के जेसीबी इंटरनेशनल के साथ किस भारतीय बैंक ने कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड लांच किया है?

Correct! Wrong!

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने नए ‘SBI RuPay JCB प्लेटिनम कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड’ को लॉन्च करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और जापान के JCB इंटरनेशनल कंपनी के साथ साझेदारी की है। इस कार्ड में एक दोहरी इंटरफ़ेस सुविधा है, जिसके तहत ग्राहक घरेलू बाजार के साथ-साथ विदेशों में भी कांटेक्ट और कांटेक्ट-लेस लेनदेन के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इस कार्ड को RuPay नेटवर्क पर लॉन्च किया गया है।

10. किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने हाल ही में देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल लॉन्च किया है। केंद्रीय तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह पेट्रोल लॉन्च किया। 100-ऑक्टेन पेट्रोल जिसे XP100 प्रीमियम पेट्रोल भी कहा जाता है, शुरू में 10 शहरों में IOC के चुनिंदा आउटलेट पर उपलब्ध होगा। इस ईंधन का निर्माण उत्तर प्रदेश में IOC की मथुरा रिफाइनरी में किया जाता है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने पहले ओक्टेन 99 लॉन्च किया था।

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं। Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *