rpsc recruitment 2020-theedusarthi
RPSC Assistant Professor 2020: राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती, जानें विस्तार से
November 23, 2020
UP-Police-Flag-Day-theedusarthi
UP-Police-Flag-Day: जानें यूपी ‘पुलिस झंडा दिवस’ के बारें में महत्वपूर्ण तथ्य
November 23, 2020

भारतीय वायु सेना की ओर से 12वीं पास युवाओं के लिए रैली भर्ती का आयोजन किया गया है। देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास कर चुके युवा इस रैली भर्ती के लिए योग्य है। इसके जरिए वायु सेना के विभिन्न अंगों में ग्रुप X और ग्रुप Y में एयरमैन के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों पर प्रति माह 33,100 रुपये पे-स्केल के आधार पर सैलरी मिलेगी।

यहां-यहां होगी रैली

भारतीय वायु सेना द्वारा एयरमेन भर्ती रैली 2020 का आयोजन चार शहरों में किया जाएगा। ये रैलियां पटना (बिहार), भोपाल (मध्यप्रदेश), कानपुर (उत्तर प्रदेश) और नई दिल्ली स्थित एयरफोर्स स्टेशन्स में आयोजित की जाएंगी।

कब और कैसे करें आवेदन

इन रैलियों में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवारों को सेंट्रल एयरमेन सेलेक्शन बोर्ड की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए 27 नवंबर 2020 को दिन के 11 बजे से लेकर 28 नवंबर 2020 शाम 5 बजे तक का समय मिलेगा। इसके लिए आवेदन नि:शुल्क है।

योग्यता

मैथ्स, फीजिक्स व इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास करने वाले या फिर इंजीनियरिंग के किसी भी स्ट्रीम में तीन साल का डिप्लोमा करने वाले अविवाहित पुरुष इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपका जन्म 17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 के बीच हुआ हो।

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा। इसका आयोजन 10 दिसंबर 2020 से लेकर 19 दिसंबर 2020 के बीच किया जाएगा।

इन राज्यों के युवा ले सकते हैं हिस्सा

भारतीय वायु सेना द्वारा निकाली गई इस वैकेंसी के लिए उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, नई दिल्ली और झारखंड के युवा आवेदन कर सकते हैं। इन पांच राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों के युवा भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट Indiaindianairforce.nic.in पर सर्च करें।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *