World-Toilet-Day-2020-theedusarthi
World Toilet Day: जल शक्ति मंत्रालय आज कर रहा विश्व शौचालय दिवस का आयोजन, जानें विश्व शौचालय दिवस के बारे में
November 19, 2020
United Nations-theedusarthirthui
Rohingya: जानें संयुक्‍त राष्‍ट्र में रोहिंग्‍या संकट के तत्‍काल समाधान के लिए पारित प्रस्‍ताव के बारें में
November 19, 2020
Show all

Param siddhi Super Computer: जानें भारत के परम सिद्धि सुपर कंप्‍यूटर के बारे में विस्तार से

Paramsidhi-super-computer-theedusarthi

भारत के कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता सुपर कंप्‍यूटर परम सिद्धि को विश्‍व की सबसे शक्तिशाली 500 गैर कंप्‍यूटर प्रणालियों में 63वां स्‍थान मिला है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, ए आई प्रणाली से कम्प्यूटेशनल रसायन विज्ञान और खगोल भौतिकी जैसे क्षेत्रों में पैकेज के अनुप्रयोग विकास को मजबूती मिलेगी।

सुपर कंप्यूटर

सुपर कंप्यूटर दिखने और काम करने के मामले में सामान्य कंप्यूटर से बहुत अलग होता है। यह सामान्य कंप्यूटर की अपेक्षा बहुत शक्तिशाली होता है बल्कि इसके काम करने की क्षमता भी सामान्य कंप्यूटर से बहुत तेज होती है। सी-डैक के राष्‍ट्रीय सुपर-कम्‍प्‍यूटिंग मिशन के अंतर्गत बने उच्च कार्य प्रदर्शन वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एचपीसी-एआई) सुपर कंप्यूटर परमसिद्धि को विश्‍व के सर्वाधिक शक्तिशाली 500 नन-डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड कंप्यूटर प्रणालियों में 63वां स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। इस रैंकिंग का परिणाम 16 नवंबर, 2020 को जारी किया गया।

लाभ

राष्‍ट्रीय सुपर कंप्‍यूटिंग मिशन के अंतर्गत औषधि संरचना और स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा प्रणाली के साथ ही मुंबई, दिल्‍ली, चेन्‍नई, पटना और गुवाहाटी जैसे बाढ़ की विभिषिका झेलने वाले महानगरों के लिए बाढ़ पूर्वानुमान पैकेज समेत कई पैकेज विकसित किए जा रहे हैं। इनका शीघ्र प्रयोग चिकित्सा इमेजिंग, जीनोम अनुक्रमण और पूर्वानुमान के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ प्रयासों में अनुसंधान और विकास को बढावा देगा और यह देश के नागरिकों के साथ ही स्टार्ट-अप्स और लघु, सूक्ष्‍म और मध्‍यम उपक्रमों के लिए एक वरदान सिद्ध होगा।

एक नजर में

  • परमसिद्धि सुपरकंप्यूटर को  भारत की सी-डैक ने स्वदेश में विकसित किया हैै।
  • यह एचपीसी-एआई इंजन, सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क तथा क्‍लाउड प्‍लेटफॉर्म के साथ एनवीआईडीआईए डीजीएक्‍स सुपर-पीओडी रेफरेंस आर्किटेक्चर नेटवर्किंग पर बना है।
  • सी—डैक का पुरा नाम सेंटर फॉर डेवलेपमेंट आफ एडवासं कंप्यूटिंग है।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *