Fifa-u-17-2022-theedusarthi
FIFA: फीफा अंडर-17 महिला फुटबाल कप रद्द, जानें अब कब होगा
November 19, 2020
World-Toilet-Day-2020-theedusarthi
World Toilet Day: जल शक्ति मंत्रालय आज कर रहा विश्व शौचालय दिवस का आयोजन, जानें विश्व शौचालय दिवस के बारे में
November 19, 2020

देश के विभिन्न भागों में चार दिन का छठ पर्व परंपरागत नहाए-खाये अनुष्ठान के साथ शुरू हो गया है। यह पर्व शनिवार सवेरे उदय होते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद संपन्न होगा। छठ पर्व सूर्य की उपासना का त्योहार है। स्नान करने के बाद श्रद्धालु नहाय-खाए की रस्म के तहत अरवा चावल, चना दाल और लौकी जैसे पके हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं।

छठ पर्व मुख्यत: बिहार एवं उत्तर प्रदेश राज्य में मनाया जाात है। लेकिन वर्तमान समय में पूरे विश्व में इस त्यौहार की महत्ता बढ़ी है। अब पूरे विश्व में इन राज्यों के लोग जहां भी रहते है वहां यह त्यौहार मनाया जाने लगा है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में छठ पर्व कोरोना से संबंधित दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को विभिन्न घाटों पर इकट्ठा होने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ घाट और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था करने का आदेश दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड प्रबंधन के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की है और इसे अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण बताया है।

बिहार

बिहार में चार दिन का छठ पर्व आज परंपरागत नहाए-खाये अनुष्ठान के साथ शुरू हुआ। इस पर्व में श्रद्धालु स्नान करने के बाद नहाय-खाए की रस्म के तहत अरवा चावल, चना दाल और लौकी जैसे पके हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। छठ पर्व सूर्य की उपासना का त्योहार है और विश्‍वभर में करोड़ों लोग इससे पूरी आस्‍था के साथ जुड़े हुए हैं।

मुंबई

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुंबई नगर निगम ने कहा है कि वह समुद्र तटों और नदी के किनारों पर छठ पूजा की अनुमति नहीं देगा। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि शहर की पुलिस को यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग नदियों और समुद्र तटों पर एकत्र न हों।

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने छठ पूजा के कारण शुक्रवार को अवकाश घोषित किया है। भाजपा पूर्वांचल मोर्चे ने यमुना नदी और सार्वजनिक घाटों के किनारे छठ पूजा पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले के खिलाफ दिल्ली में कल विरोध मार्च निकाला। दिल्ली आपदा प्रबंधन समिति ने आदेश दिया है कि कोरोना के प्रकोप के कारण किसी भी सार्वजनिक स्थान पर इस बार छठ पूजा आयोजित नहीं की जाएगी।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *