46the president of america-theedusarthi
Joe Biden: जो बाइडन अमरीका के 46 वें राष्‍ट्रपति, जानें इस चुनाव के रिकार्ड के बारे में
November 8, 2020
aadhar-theedusarth
AADHAR: 70 लाख विद्यार्थियों के लिए आधार पंजीकरण अभियान शुरू, आधार के बारे में जानें विस्तार से
November 9, 2020
Show all

Quiz: 6-8 नवंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

16 march theedusarthi_current_affairs_quiz

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य के हजीरा और घोघा के बीच रो-पैक्‍स फेरी सेवा की शुरूआत की है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए गुजरात के हज़ीरा में रो-पैक्‍स टर्मिनल का उद्घाटन किया और घोघा तथा हज़ीरा के बीच रो-पैक्‍स सेवा की शुरुआत की। देश के आर्थिक विकास के लिए जलमार्गों को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री के स्वप्न को साकार करने की दिशा में इसे एक महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

2. वर्ष 2019 की तुलना में वर्ष 2020 में धान की खरीद में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई है?

Correct! Wrong!

भारत सरकार खरीफ 2020-21 में किसानों से न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य-एमएसपी पर लगातार खरीद कर रही है। पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर-प्रदेश, तेलंगाना, उत्‍तराखंड, तमिलनाडू, चंडीगढ़, जम्‍मू-कश्‍मीर, केरल, गुजरात और आंध्र प्रदेश में कल तक 248 लाख 99 हजार टन धान की खरीद हो चुकी है। पिछले साल के मुकाबले इसमें अभी तक 19.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कुल खरीद में पंजाब का योगदान 175 लाख 24 हजार टन है। यह हिस्‍सेदारी 70 दशमलव तीन सात प्रतिशत है। तकरीबन 21 लाख नौ हजार किसानों को 47 हजार दस करोड़ दस लाख रुपयों का भुगतान किया गया है।

3. निम्न में से किन दिन नोटबंदी की घोषणा हुई थी, जिसके 4 वर्ष पूरे हो चुके है?

Correct! Wrong!

चार साल पहले 2016 में आठ नवंबर को प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्र को संबोधन में भ्रष्‍टाचार और काले धन के जाल को तोडने के लिए नोटबंदी की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी से कालेधन को कम करने, आयकर अनुपालन और प्रक्रिया को औपचारिक रूप देने तथा पारदर्शिता बढाने में सहायता मिलने की बात कही।

4. प्रधानमंत्री ने पोत परिवहन मंत्रालय का नाम बदलकर क्या किया है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत सरकार के पोत परिवहन मंत्रालय का नाम बदलकर पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय करने जा रही है। उन्‍होंने कहा कि भारत, माल ढुलाई में आने वाले खर्च में कमी लाने के लिए तेजी से मल्‍टी मॉडल कनेक्‍टिविटी विकसित करने पर काम कर रहा है। सरकार आंतरिक रूप से जुड़े हुए सड़क, रेल, हवाई यातायात और पोत परिवहन के विकास के लिए बुनियादी ढांचा बढ़ाने और इस कार्य में आने वाली गतिरोधों को दूर करने के प्रयास कर रही है।

5. जो बाइडेन अमेरिका के किस नंबर के राष्ट्रपति चुने गए है?

Correct! Wrong!

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमरीका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। बाइडेन ने 273 सीटें हासिल कर राष्ट्रपति पद की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है। बाइडेन को पेन्सिलवेनिया राज्य में मिली अजेय बढ़त के आधार पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति घोषित करने का निर्णय लिया गया। अमरीका में राष्ट्रपति चुने जाने के लिए 538 सीटों में से 270 सीटों पर जीत हासिल करनी होती है। 78 वर्षीय बाइडेन को लगभग साढ़े सात करोड़ लोगों के वोट मिले जो अमरीकी इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को मिला सर्वाधिक मत है। ट्रंप को 213 सीटें मिली हैं और उन्‍हें भी 7 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं का समर्थन मिला है।

6. भारतीय राजनयिक विदिशा मैत्रा किसकी प्रशासनिक और बजटीय परामर्श समिति की सदस्य चुनी गईं है?

Correct! Wrong!

भारत की विदिशा मैत्रा को सदस्य देशों के बड़े समर्थन के साथ संयुक्त राष्ट्र की संस्था प्रशासनिक और बजटरी परामर्श समिति के सदस्‍य के रूप में चुन लिया गया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि और राजदूत टी.एस. तिरुमूर्ति ने भारत की उम्मीदवार के प्रति विश्वास व्यक्त करने के लिए सदस्‍य देशों का आभार प्रकट किया है।

7. आर्मी चीफ एम.एम.नरवणे को किस देश ने अपने देश के आर्मी के जनरल रैंक प्रदान किया गया है?

Correct! Wrong!

भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे तीन दिवसीय दौरे पर नेपाल गए थे। यह यात्रा 4 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक थी। इस दौरान वह नेपाल के अपने समकक्षीय जनरल पुर्नचंद्र थापा और शीर्ष नेताओं के साथ मुलाकात किए। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने एक समारोह के दौरान नेपाली आर्मी के जनरल रैंक से नरवणे को सम्मानित किया।

8. दरभंगा एयरपोर्ट निम्न में से किसके अधीन है?

Correct! Wrong!

वायु सेना के अंतर्गत आने वाले दरभंगा एयरपोर्ट का एरिया 1,400 वर्गमीटर है। इस हवाई अड्डे के अंतरिम टर्मिनल भवन का निर्माण पूरा हो चुका है। छह चेक-इन काउंटरों वाला टर्मिनल भवन, सभी आवश्यक यात्री सुविधाओं के साथ व्यस्ततम समय में 100 यात्रियों को संभालने में सक्षम है। इस हवाई अड्डे को बोइंग 737-800 जैसे विमानों के लिए अनुकूल है। मिथिलांचल वासियों को दिवाली और छठ से पहले मिला बड़ा तोहफा मिला है। दिल्ली से उड़ान भरकर रविवार को जब 11 बजकर 45 मिनट पर पहली उड़ान दरभंगा एयरपोर्ट पर पहुंची तो लोगों ने तालियों से उसका स्वागत किया। एयरपोर्ट पर उसे वाटर सैल्यूट दिया गया। इसके साथ ही आज से दरभंगा से दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई के लिए तीन जोड़ी स्पाइस जेट की फ्लाइट शुरू हो गई है। 20 सितंबर से ही रोजाना ऑपरेट होनी वाली तीन जोड़ी फ्लाइट के लिए बुकिंग शुरू हो गई थी। 8 नवंबर को इन छह फ्लाइटों में करीब 80 से 90 फीसदी टिकट बुक हो चुके हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन तीनों फ्लाइट के 8 नवंबर से शुरू होने की घोषणा दो माह पहले पटना में की थी।

9. हाल ही में किस भारतीय राज्य ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100% वाहन कर की छूट दी है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु सरकार ने परिवहन और गैर-परिवहन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 100 प्रतिशत मोटर वाहन कर छूट को अधिसूचित किया है। राज्य ने देश में पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन के लिए पहला विशेष पार्क स्थापित करने की भी योजना बनाई है। राज्य ने इलेक्ट्रिक वाहन खंड में लगभग 50,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है और निवेश को आकर्षित करने के लिए कई प्रोत्साहनों की घोषणा की है।

10. किस रेसिंग ड्राइवर ने फॉर्मूला वन एमिलिया-रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता है?

Correct! Wrong!

ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने हाल ही में फॉर्मूला वन एमिलिया-रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता है। मर्सिडीज ने आधिकारिक तौर पर 2020 कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप हासिल की। मैक्स वर्स्टाप्पन दूसरे स्थान पर रहे जबकि वाल्टेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे।

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *