US-Ellection-process-theedusarthi
US Presidential Election Process: जानें अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार से
November 3, 2020
Nuclear-decision-theedusarthi
UN General Assembly: परमाणु निरस्त्रीकरण पर भारतीय नीति को वैश्विक सफलता, जानें विस्तार से
November 4, 2020
Show all

Quiz: 2-3 नवंबर करेंट अफेयर्स क्विज

16 march theedusarthi_current_affairs_quiz

1. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कितने सीटों पर वोटिंग हो रही है?

Correct! Wrong!

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कडी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। इस चरण में पटना, वैशाली, सीतामढ़ी, दरभंगा और मधुबनी सहित 17 जिलों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं।

2. आज कितने राज्‍यों की 53 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जारी है।

Correct! Wrong!

10 राज्‍यों के 53 विधानसभा क्षेत्रों में आज उपचुनाव के लिए भी मतदान जारी है। इनमें मध्‍य प्रदेश, गुजरात, उत्‍तर प्रदेश, झारखण्‍ड, कर्नाटक, ओडिशा, हरियाणा, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना और नगालैंड शामिल हैं। इस चुनाव में एम-3 ई वी एम का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इसकी बैटरी ज्‍यादा समय तक चलती है और यह 24 बैलेट यूनिट के साथ जुड़ सकता है। जबकि एम-2 मॉडल सिर्फ चार बैलेट यूनिट के साथ जुड़ सकता था। इसके अलावा एम-3 ई वी एम 384 उम्‍मीदवारों को समायोजित कर सकता है जबकि एम-2 मॉडल में सिर्फ 64 उम्‍मीदवारों के लिए स्‍थान था।

3. बंगाल की खाड़ी में मालाबार नौसेना अभ्यास के किस संस्करण का पहला चरण आज से शुरू हो रहा है?

Correct! Wrong!

बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम में आज से 6 नवम्बर तक चलने वाले मालाबार नौसेना अभ्यास के 24वें संस्करण का पहला चरण आज से शुरू हो गया है। भारतीय नौसेना, अमरीकी नौसेना, जापान समुद्री आत्म-रक्षा बल और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना इसमें भाग ले रहे हैं।

4. टी एन कृष्णन का संबंध किस वाद्ययंत्र था, जिनका हाल ही में निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

प्रसिद्ध वायलिन वादक टी एन कृष्णन के निधन हो गया है। संगीत की दुनिया में विशेष रूप से कर्नाटक संगीत के लिए एक बड़ी क्षति माना जा रहा है।

5. दुआर्ते पचीको किस संगठन के नये अध्‍यक्ष बनाएं गए है?

Correct! Wrong!

पुर्तगाल के दुआर्ते पचीको को 2020-23 की अवधि के लिए अंतर संसदीय संघ का नया अध्‍यक्ष चुना गया है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने पचीको को आईपीयू का अध्‍यक्ष चुने जाने पर बधाई दी है। आईपीयू के नये अध्‍यक्ष की चुनाव प्रक्रिया रिमोट इलेक्‍ट्रॉनिक गुप्‍त मतदान के जरिये संपन्‍न की गई।

6. किस भारतीय राज्य ने फोर्टीफाईड चावल के वितरण की योजना लांच की है?

Correct! Wrong!

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से फोर्टीफाईड चावल के वितरण की योजना लांच की है। यह योजना, जिसे राज्य दिवस पर शुरू किया गया था, का उद्देश्य कुपोषण और एनीमिया को कम करने में मदद करना है। फोर्टीफाईड चावल आयरन, विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड समृद्ध फोर्टिफाइड चावल कर्नेल का मिश्रण है।

7. किस राज्य द्वारा गरीब परिवारों और सार्वजनिक कार्यालयों के लिए मुफ्त इंटरनेट के लिए पहली परियोजना लांच की गयी है?

Correct! Wrong!

केरल का लक्ष्य इस साल दिसंबर तक राज्य के स्कूलों, सार्वजनिक कार्यालयों और गरीब घरों में मुफ्त, उच्च गति इंटरनेट प्रदान करना है। केरल इस तरह की परियोजना शुरू करने वाला पहला राज्य है। केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क प्रोजेक्ट या केएफओएन ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को अनुबंध प्रदान किया है।

8. किस क्रिकेट खिलाड़ी ने सन्यास की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

चेन्नई सुपरकिंग्स के ऑस्ट्रेलियाई ओपनर शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके शेन वॉटसन कई देशों में फ्रैंचाइजी क्रिकेट खेल रहे थे। आइपीएल के इस सत्र में वाटसन 11 मैचों में सिर्फ 299 रन ही बना सके।

9. भारत ने किस देश के साथ व्यापार एवं प्रौद्योगिकी संबंधों को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता की है?

Correct! Wrong!

29 अक्टूबर, 2020 को विदेश मंत्री, एस. जयशंकर ने ग्रीस के विदेश मंत्री निकोस डेंडियास के साथ बातचीत की और दोनों देशों के बीच व्यापार और प्रौद्योगिकी में आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों सहित संपूर्ण संबंधों को सुधारने के बारे में चर्चा की।

10. किस निजी समूह ने 50 साल के पट्टे पर मंगलुरु हवाई अड्डे का प्रभार लिया है?

Correct! Wrong!

अडानी समूह ने हाल ही में मंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का कार्यभार संभाला है। इसने पहले हवाई अड्डे के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए रियायत प्राप्त की थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा पीपीपी मोड के माध्यम से तीन हवाई अड्डों – मंगलुरु, अहमदाबाद और लखनऊ हवाईअड्डे के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए हस्ताक्षर किए गए थे।

 

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *