aarog‍ya van -theedusarthi
Health Forest: जानें गुजरात के आरोग्‍य वन के बारे में
October 30, 2020
16 march theedusarthi_current_affairs_quiz
Quiz: 29-30 अक्टूबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
October 30, 2020

रेलवे ने सभी मंडलों में महिला यात्रियों की सुरक्षा पर ध्‍यान केन्द्रित करने के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरुआत की है। रेल मंत्रालय के अनुसार, इस अभियान का उद्देश्‍य रेल में यात्रा करने वाली सभी महिलाओं को सुरक्षा देना है। महिलाओं को उनकी यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्‍य स्‍टेशन तक सुरक्षा दी जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के डीजीपी अरुण सिंह और उत्तर पश्चिम रेलवे की आईजी अरोमा सिंह ठाकुर ने ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए मेरी सहेली अभियान शुरू किया है।

प्रत्‍येक रेलगाड़ी के शुरू होने के स्‍टेशन पर महिला पुलिस सहायक निरीक्षक और कांस्‍टेबल की टीम तैनात की गई है जो गाडी में अकेले यात्रा कर रही महिलाओं की पहचान करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि उन्‍हें यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो। प्रत्‍येक रेल मंडल में भी ऐसी टीम बनाई गई है जो मौके पर जाकर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। मेरी सहेली अभियान की शुरुआत इस वर्ष सितम्‍बर में दक्षिण-पूर्वी रेलवे में पायलट परियोजना के रूप में की गई थी। महिला यात्रियों की उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस अभियान को सभी मंडलों और कोंकण रेलवे में 17 अक्‍तूबर से चलाया जा रहा है।

रेलवे सुरक्षा बल-आरपीएफ ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के इस अभि‍यान की शुरुआत की। आरपीएफ की टीम महिला यात्रियों के सीट के नम्‍बर लेकर उन्‍हे यात्रा के दौरान पडने वाले स्‍टेशनों की जानकारी देती है। आर. पी. एफ. उन्‍हें यात्रा के दौरान सुरक्षा के प्रति आश्‍वस्‍त करती है। यात्रा मार्ग में पड़ने वाले स्‍टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान संबंधित कोच और बर्थ पर नजर रखते हैं।

एक नजर में

  • भारत सरकार में वर्तमान रेलमंत्री पीयुष गोयल है।
  • रेलवे की स्थापना 16 अप्रैल 1853 को हुई थी।
  • रेलवे का मुख्यालय नई दिल्ली में है।
  • 2016—17 के आंकड़ों के अनुसार 13 लाख 8 हजार कर्मचारी रेलवे में कार्यरत है।
  • भारतीय रेलवे विश्व की चौथी सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट सेवा है।
  • रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के डीजीपी अरुण सिंह है।
  • रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के डीजीपी अरुण सिंह और उत्तर पश्चिम रेलवे की आईजी अरोमा सिंह ठाकुर ने ट्रेनों में अकेले सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए मेरी सहेली अभियान शुरू किया है।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *