upsc-cds-theedusarthi
UPSC CDS 2021: यूपीएससी सीडीएस का नोटिफिकेशन जारी, आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में 345 पदों पर भर्तियां
October 28, 2020
aaj-mobile-app-theedusarthi
AAJ APP: वन्यजीवों के ऑनलाइन निगरानी के लिए आज मोबाइल ऐप लॉन्च
October 29, 2020

1. भारत और किस देश के बीच एयर बबल व्‍यवस्‍था के तहत विमान सेवा शुरू हुई है।

Correct! Wrong!

बांग्‍लादेश और भारत के बीच एयर बबल समझौते के तहत ढाका से दो उड़ानें रवाना हुई। ढाका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त विक्रम दोरईस्‍वामी और बांग्‍लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्‍यक्ष एयर वाइस मार्शल मफीदुर रहमान ने इस सेवा का उद्घाटन किया। कोरोना संक्रमण के कारण दोनों देशों के बीच करीब आठ महीने बाद उड़ान सेवाएं फिर से शुरू हुई हैं। इससे दोनों तरफ के यात्रियों खासतौर से भारत में तत्‍काल मेडिकल सहायता के इच्‍छुक लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। एयर बबल समझौते के तहत सप्‍ताह में 28 उड़ानें बांग्‍लादेश से और 28 भारत से संचालित होगी। बांग्‍लादेशी एयरलाइन्‍स की उड़ानें ढाका से दिल्‍ली, कोलकाता और चेन्‍नई आएंगी, जबकि भारतीय उड़ानें दिल्‍ली, कोलकाता, चेन्‍नई और मुम्‍बई से ढाका जाएंगी।

2. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कितनी सीटों पर मतदान हुआ है?

Correct! Wrong!

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। देश में कोविड महामारी के बीच यह पह‍ला चुनाव है। सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। 71 सीटों में से 35 नक्सलवाद प्रभावित इलाके हैं। इस चरण में दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता एक हजार 66 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे, जिनमें राज्य सरकार के आठ मंत्री शामिल हैं।

3. अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए-ई-बोर्डिंग सुविधा शुरू करने वाला पहला हवाई अड्डा कौन सा है?

Correct! Wrong!

हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने घरेलू यात्रियों के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए संपर्क रहित ई-बोर्डिंग सुविधाएं शुरू की हैं। देश से बाहर जाने वाले यात्रियों के लिए संपर्क रहित ई-बोर्डिंग शुरू करने वाला यह देश का पहला हवाई अड्डा बन गया है। यह स्वदेशी रूप से विकसित डिजिटल समाधान का उपयोग करता है, जिसके उपयोग से यात्री कतारों और प्रतीक्षा समय से बच सकते हैं।

4. किस संस्था ने संपर्क रहित कैशलेस भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए ‘RuPay Festive Carnival’ शुरू किया है?

Correct! Wrong!

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में ‘RuPay Festive Carnival’ नाम से एक अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत, संस्थान RuPay कार्ड का उपयोग करके विभिन्न ब्रांडेड वस्तुओं की खरीद पर 65 प्रतिशत तक लाभ और छूट प्रदान कर रहा है। यह कदम संपर्क रहित और कैशलेस भुगतान को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से है।

5. भारत ने किस देश के साथ बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए?

Correct! Wrong!

भारत और अमेरिका के बीच आयोजित 2+2 वार्ता के तीसरे संस्करण के दौरान, बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट या BECA पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते ने भारत को क्लासिफाइड भू-स्थानिक डेटा के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका से महत्वपूर्ण सैन्य अनुप्रयोगों की महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुँच प्रदान की है।

6. किस आईआईटी संस्थान ने एंटी-एजिंग यौगिकों का उत्पादन करने के लिए कम लागत वाली तकनीक विकसित की है?

Correct! Wrong!

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने एंटी-एजिंग यौगिकों का उत्पादन करने के लिए एक तकनीक विकसित की है। यह सिट्रस फलों और छिलकों जैसे कृषि संसाधनों की विस्तृत श्रृंखला से साइकोएक्टिव दवाओं और एंटी-एजिंग यौगिकों का उत्पादन करने के लिए एक कम लागत वाली झिल्ली तकनीक है।

7. SCTIMST का एक स्टार्ट-अप Sascan Meditech, किस बीमारी की स्क्रीनिंग के लिए एक उपकरण विकसित करने वाला पहला स्टार्ट-अप बन गया है?

Correct! Wrong!

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एक स्टार्टअप Sascan Meditech ने ओरल कैंसर की जांच करने के लिए एक उपकरण विकसित किया है। यह हैंडहेल्ड इमेजिंग डिवाइस मुंह में शुरूआती चरणों में ट्यूमर का पता लगा सकती है। इस प्रौद्योगिकी को एक भारतीय पेटेंट प्राप्त हुआ है और इस डिवाइस को आधिकारिक तौर पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

8. काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की कितनी लागत से बन रहा है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रिम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इसके लिए लगभग 750 करोड़ रूपये की लागत आने वाली है। इसका पुरा एरिया 5 लाख वर्ग ​फीट है।

9. लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाने पर संसदीय समिति ने किसे जवाब तलब किया है?

Correct! Wrong!

भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता वाली संसदीय समिति के सामने बुधवार को ट्विटर के प्रतिनिधि पेश हुए। उन्होंने सोशल मीडिया साइट पर लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाने वाली पोस्ट पर जवाब दिया। हालांकि, समिति इस जवाब से संतुष्ट नहीं है। समिति ने कहा कि ट्विटर का जवाब नाकाफी है और यह ऐसा अपराध है, जिसमें 7 साल तक की सजा हो सकती है। ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म की जियो टैग लोकेशन में लद्दाख की राजधानी लेह और जम्मू-कश्मीर को चीन का हिस्सा दिखाया था। इस पर भारत सरकार ने कड़ी आपत्ति जाहिर की थी। केंद्र ने ट्विटर के CEO जैक डोरसी को एक चिट्ठी लिखकर कहा था कि इस तरह की हरकतों से ट्विटर की पारदर्शिता पर सवाल उठता है। इसके बाद ट्विटर ने माफी भी मांगी थी।

10. स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी किसकी दोस्ती का प्रतीक है, जिसका लोकार्पण आज ही के दिन हुआ था?

Correct! Wrong!

न्यूयॉर्क के लिबर्टी आइलैंड पर खड़ी स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का लोकार्पण 28 अक्टूबर 1886 को प्रेसिडेंट ग्रोवर क्लीवलैंड ने किया था। यह अमेरिका और फ्रांस की दोस्ती का प्रतीक है।

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *