Hp-tet-2020-theedusarthi
HP TET 2020: शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 5 नवंबर है लास्ट डेट
October 25, 2020
iindi-ilo-theedusarthi
ILO: भारत बना आईएलओ का अध्यक्ष, जानें महत्वपूर्ण तथ्य
October 25, 2020
Show all

Quiz : 24-25 अक्टूबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

16 march theedusarthi_current_affairs_quiz

1. हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया गया। यह संस्थान किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ के स्थायी परिसर का उद्घाटन किया है। आईआईटी रोपड़ टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में 351-400 रैंक में आया है। इस संस्थान ने कृषि और पानी के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी नवाचार हब स्थापित करने के लिए 110 करोड़ रुपये का अनुदान भी प्राप्त किया है।

2. राष्‍ट्रीय सतर्कता और भ्रष्‍टाचार रोधी सम्मेलन 2020 का विषय है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को राष्‍ट्रीय सतर्कता और भ्रष्‍टाचार रोधी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्‍मेलन का विषय है -सतर्क भारत, समृद्ध भारत। इसका आयोजन केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - सीबीआई ने किया है। यह आयोजन सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह के अवसर पर हो रहा है। देश में 27 अक्‍तूबर से 2 नवंबर तक प्रत्‍येक वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह मनाया जाता है। तीन दिन के सम्‍मेलन में विदेशी न्‍यायाधिकार क्षेत्रों में जांच की चुनौती, निवारक सतर्कता, वित्‍तीय समावेश के लिए सुधार और बैंक धोखाधड़ी की रोकथाम, प्रभावी लेखा जांच, भ्रष्‍टाचार रोकथाम अधिनियम में हाल के संशोधन, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, विभिन्‍न एजेंसियों के बीच समन्‍वय, साइबर अपराध और आर्थिक अपराध जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा होगी।

3. जी-20 एंटी-करप्शन वर्किंग ग्रुप की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?

Correct! Wrong!

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जी-20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की पहली मंत्री स्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में भाग लिया। अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने कहा कि भारत भ्रष्टाचार और बेहिसाब धन के खिलाफ शून्य सहिष्णुता की नीति के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने भारत के भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम, 1988 के बारे में भी बताया।

4. किस देश ने COVID -19 के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा रेमेडिसविर का उपयोग करने के लिए पूर्ण स्वीकृति दी है?

Correct! Wrong!

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने हाल ही में कोविड-19 के साथ अस्पताल में भर्ती मरीजों के इलाज के रूप में एंटीवायरल दवा रेमेडिसविर को पूर्ण मंजूरी दे दी है। यूएसएफडीए ने यह भी घोषणा की कि ब्रांड नाम वेक्लेरी के तहत बेची जाने वाली दवा कोविड-19 के लिए अब तक अनुमोदित एकमात्र विशिष्ट उपचार है।

5. भारतीय खेल प्राधिकरण ने किस खेल के लिए राष्ट्रीय कोचिंग शिविर को मंजूरी दी है?

Correct! Wrong!

भारतीय खेल प्राधिकरण ने टेबल टेनिस के लिए राष्ट्रीय कोचिंग शिविर को मंजूरी दे दी है। यह शिविर 28 अक्तूबर से 8 दिसम्बर तक चलेगा। इसमें ग्यारह खिलाड़ी और चार सहायक कर्मचारी शामिल होंगे। शिविर का आयोजन भारतीय टेबल टेनिस परिसंघ ने सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल में किया है। शिविर में, खेल-कूद दोबारा शुरू करने संबंधी मानक प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। इस वर्ष मार्च में देशव्यापी लॉकडाउन के बाद, टेबल टेनिस के लिए यह पहला राष्ट्रीय शिविर होगा।

6. राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की दूसरी रीजनल रॉ ड्रग रिपॉजिटरी कहाँ पर स्थापित की गयी है?

Correct! Wrong!

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली में रीजनल रॉ ड्रग रिपॉजिटरी (आरआरडीआर) का उद्घाटन किया गया है। यह आरआरडीआर आयुष मंत्रालय के राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (एनएमपीबी) द्वारा प्रस्तावित रिपॉजिटरी की श्रृंखला में दूसरी है। आयुष मंत्रालय ने आठ आरआरडीआर और एक एनआरडीआर का प्रस्ताव किया है, जिसमें से तीन क्षेत्रीय रॉ ड्रग रिपोजिटरी तैयार हो चुकी हैं।

7. आईपीएल 2020 में अब तक एक मैच में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज है?

Correct! Wrong!

कोलकाता नाइटराइडर्स के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया। वरुण चक्रवर्ती ने 5 विकेट लेते हुए अपनी टीम को दिल्ली पर 59 रनों से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वे आईपीएल के इस सीजन में यह कमाल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। वरुण चक्रवर्ती से पहले केकेआर के लिए सिर्फ सुनील नरेन ही एक पारी में पांच विकेट चटका पाए थे। नरेन ने 19 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे, जबकि वरुण चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 20 रन देकर 5 विकेट हासिल किया है।

8. ‘परिणाम मंजुशा’ किस संस्था का डिजिटल शैक्षणिक कार्यक्रम है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम का उपयोग करके कक्षा X और XII के छात्रों के शैक्षणिक दस्तावेजों को डिजिटलाइज करेगा। छात्र की लाइव छवि का सीबीएसई के एडमिट कार्ड पर लगी तस्वीर के साथ मिलान किया जाएगा। यह एप्लीकेशन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के डिजिटल शैक्षणिक भंडार में उपलब्ध होगा।

9. संयुक्त राष्ट्र का 75 वॉ स्थापना दिवस कब मनाया गया?

Correct! Wrong!

24 अक्तूबर 1945 को इसकी स्थापना हुई थी। वर्तमान में 193 देश इसके सदस्य हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटरेस है। भारत 1 जनवरी 2021 से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में शामिल हो रहा है।

10. किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत किस राज्य में की गई है?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री मोदी ने गिर-सोमनाथ, पाटन और दाहोद जिलों के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरूआत की, जिसके तहत किसानों को दिन के समय बिजली उपलब्‍ध होगी। किसान सूर्योदय योजना से किसानों के जीवन में खुशहाली आयेगी। इस परियोजना के तहत तीनों जिलों के एक हजार 55 गांव के किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली उपलब्‍ध कराई जायेगी। अगले तीन वर्षों में पूरे राज्‍य को इस योजना के दायरे में लाया जायेगा। इससे उन्‍हें रात में जगने की जरूरत नहीं होगी और वन्‍य जीवों का खतरा भी नहीं रहेगा।

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *