Fatf-theedusarthi
FATF: क्‍या है एफएटीएफ और ग्रे सूची, पाकिस्‍तान क्यों है इस सूची में?
October 24, 2020
seol-peace-prize-theedusarthi
Seol Peace Prize: सोल शांति पुरस्कार से सम्मानित आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक, पुरस्कार लेने नहीं जाएंगे
October 24, 2020

अमेरिकी टेक्नोलॉजी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो ने अपनी 5G टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण किया है। इससे उपभोक्ताओं को 1Gbps इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिल सकेगी। भारत में अभी तक 5 G तकनीक की टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं है।  अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल इवेंट में इसकी जानकारी दी गई। भारतीय टेलिकॉम कंपनी जियो के इस कदम से चीनी कंपनी हुवावे को दुनियाभर में कड़ी चुनौती मिल सकती है।

1Gbps तक की स्पीड मिलेगी

5G यानी 5th जनरेशन स्पीड की सुविधा देने वाली जियो और क्वालकॉम ने ऐलान किया कि उन्होंने रिलायंस जियो 5GNR सॉल्यूशंस और क्वालकॉम 5G RAN प्लेटफॉर्म पर 1Gbps से ज्यादा स्पीड हासिल कर ली है। अभी दुनियाभर में अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे देशों के 5G ग्राहकों को 1Gbps इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिल रही है। अब जल्द ही यह सुविधा भारत में भी मिलेगी।

हुवावे पर प्रतिबंध

कोरोनावायरस के चलते अनेक देशों ने चीनी कंपनी हुवावे पर प्रतिबंध लगा दिया है। हुवावे 5G तकनीक विकसित करने वाली चीनी कंपनी है। 5G टेक्नोलॉजी के सफल परीक्षण के बाद अब रिलायंस जियो दुनियाभर में चीनी कंपनी की जगह ले सकता है।

5G सर्विस विश्व के 68 देशों शुरू हो चुकी है। इसमें अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड, जर्मनी जैसे बड़े देश तथा श्रीलंका, ओमान, फिलीपींस, न्यूजीलैंड जैसे कई छोटे देश भी शामिल हैं। भारत में रिलायंस जियो के साथ एयरटेल ने भी 5G टेक्नोलॉजी के ऊपर काम करना शुरू कर दिया है।

ओपनसिग्नल कंपनी रिसर्च के अनुसार, दुनिया में सबसे तेज 5G डाउनलोड स्पीड सऊदी अरब में है। सऊदी अरब में 5G नेटवर्क पर औसतन डाउनलोड स्पीड 377.2 Mbps है। वहीं 4G डाउनलोड स्पीड 30.1 Mbps है, जो 5G की तुलना में 12.5 गुना कम है। हालांकि, रिलायंस जियो ने भारत में 5G नेटवर्क पर 1Gbps स्पीड देने की बात कही है।

भारत में महंगी हो सकती है 5G सर्विस

भारत में अब तक 5G सर्विस शुरू नहीं हुई है। सर्विस शुरू होने के बाद ही इसके प्लान की डिटेल सामने आएगी। हालांकि खबरों के अनुसार, यहां पर इन प्लान की कीमत 4G प्लान की तुलना में 10 गुना तक ज्यादा होगी। जैसे, 28 दिन तक डेली 4G डाटा वाले प्लान की कीमत 199 रुपए है, तब इसके 5G प्लान की कीमत 1500 रुपए या उससे भी ऊपर जा सकती है।

जुलाई में ही की थी 5G की घोषणा

लगभग 3 महीने पहले 15 जुलाई को रिलायंस की एजीएम में मुकेश अंबानी ने 5G टेक्नोलॉजी के बारे में घोषणा की थी। भारत में अभी तक 5G तकनीक की टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध नहीं हो पाया है, लेकिन अमेरिका में रिलायंस जियो की 5G टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण कर लिया गया।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *