mp-police-job-theedusarthi
MP Police Recruitment 2020 : एमपी पुलिस में 4000 पदों पर भर्तियां, जानें विस्तार से
October 23, 2020
GST-collection-theedusarthi
GST: राजस्व कमी से निपटने के लिए केन्द्र ने राज्यों को 6000 करोड़ रुपये जारी किये, जानें जीएसटी से जुड़े तथ्य
October 23, 2020
Show all

Quiz: 23 अक्टूबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

16 march theedusarthi_current_affairs_quiz

1. स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में किस देश ने वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक वायु प्रदूषण दर्ज किया?

Correct! Wrong!

स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर 2020 की रिपोर्ट अमेरिका स्थित Health Effects Institute and Global Burden of Disease द्वारा जारी की गई थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने पिछले साल दुनिया में सबसे अधिक वार्षिक औसत पीएम 2.5 सांद्रता दर्ज की। भारत में लोग विश्व स्तर पर सबसे अधिक पीएम 2.5 सांद्रता के संपर्क में हैं और भारत 2010 से पीएम 2.5 प्रदूषण में वृद्धि दर्ज कर रहा है।

2. तेलंगाना के किस गृहमंत्री का हाल ही में हैदराबाद में निधन हो गया?

Correct! Wrong!

तेलंगाना में सत्तारूढ तेलंगाना राष्ट्र समिति के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नयानी नरसिम्हा रेड्डी का हाल ही में निधन हो गया। वे 76 साल के थे। साल 2014 में तेलंगाना की स्थापना के बाद रेड्डी राज्य के पहले गृहमंत्री बने थे।

3. हाल ही में “पारले एग्रो” कंपनी ने किस अभिनेत्री को अपना ब्रांड अम्बेस्डर नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

पारले एग्रो ने अपने फ्रूट्स प्लस फ़िज़ पोर्टफोलियो ‘B-Fizz’ तक ग्राहकों की पहुंच और जागरूकता बढ़ाने प्रियंका चोपड़ा को अपना नेशनल ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस अभियान का हॉटस्टार पर पूरे आईपीएल के दौरान और YouTube पर प्रचार किया जाएगा। B-Fizz, एक यूनिक और ताज़ा सेब का रस-आधारित माल्ट फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है जो कि सभी आयु समूहों के उपभोक्ताओं को एक नया स्वाद अनुभव कराएगा।

4. संयुक्त राज्य अमेरिका किस देश को 1 अरब डॉलर में उन्नत एयर-टू-ग्राउंड मिसाइलों को बेचने जा रहा है?

Correct! Wrong!

संयुक्त राज्य सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि वह ताइवान को 1 अरब डॉलर की उन्नत एयर-टू-ग्राउंड मिसाइलों की बिक्री करेगी। यह कदम ऐसे समय में आया है जब ताइवान चीन से खतरे के खिलाफ अपने रक्षा बल को मजबूत कर रहा है। अमेरिका ने 135 AGM-84H SLAM-ER मिसाइल, एयर-लॉन्चड क्रूज मिसाइल और संबंधित उपकरणों को बेचने के लिए सहमति व्यक्त की है।

5. हाल ही में किस आईआईटी संस्था ने COVID-19 की जाँच के लिये कोविरैप (COVIRAP) नामक एक नए डायग्नोस्टिक परीक्षण की खोज की है?

Correct! Wrong!

आईआईटी खड़गपुर ने COVID-19 की जाँच के लिये कोविरैप (COVIRAP) नामक एक नए डायग्नोस्टिक परीक्षण की खोज की है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने इस टेस्ट की प्रभावकारिता को मान्यता प्रदान की है। कोविरैप में तापमान नियंत्रित करने की यूनिट, जीनोमिक एनालिसिस के लिये स्पेशल डिटेक्शन यूनिट और परिणाम प्राप्ति हेतु एक अनुकूलित स्मार्टफोन एप संलग्न है।

6. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर पहली बार सेलुलर नेटवर्क बनाने के लिए किस दूरसंचार कंपनी का चयन किया है?

Correct! Wrong!

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद पर मोबाइल सेल्युलर नेटवर्क बनाने के लिए नोकिया को चुना है। नोकिया फिनलैंड की कंपनी है। नासा की योजना चांद पर मानव बस्तियां बसाने की है। नासा पहले से ही आर्टेमिस (Artemis) प्रोग्राम के जरिए 2014 तक चांद की सतह पर मानव मिशन भेजने की तैयारी कर रही है। वहीं, नोकिया ने दावा किया है कि चांद पर उसका नेटवर्क साल 2022 के अंत तक काम करने लगेगा।

7. एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने किस खिलाड़ी को “एलजी सिग्नेचर” का ग्लोबल एम्बेसडर नियुक्त किया है?

Correct! Wrong!

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लुईस हैमिल्टन को अपने होम सोलूशन ब्रांड, एलजी सिग्नेचर का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है। इस नए अभियान में, वह एक स्टाइलिश, परिष्कृत जीवन जीने के तरीके पर अपने विचारों को दर्शकों के साथ साझा करेंगे, और जो उन्हें अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करता है।

8. किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू की है?

Correct! Wrong!

तमिलनाडु सरकार ने 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना को शुरू कर दिया है। स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना के तहत, ऑडियो विजुअल शिक्षण सामग्री का उपयोग किया जाता है जिसे पेन ड्राइव का उपयोग करके कंप्यूटर स्क्रीन में फीड किया जा सकता है। इस परियोजना से बेहतर शिक्षण वातावरण सुनिश्चित होने की उम्मीद है।

9. नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना के प्रमुख युद्धक पोतों की संचालन और युद्धक तैयारियों की समीक्षा कहा की?

Correct! Wrong!

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना के प्रमुख युद्धक पोतों की संचालन और युद्धक तैयारियों की समीक्षा की। वे कारवाड स्थित नौसेना केन्‍द्र पहुंचे जहां उन्होंने नौ सैनिकों के साथ बातचीत की। नौसेना प्रमुख ने आतंकी हमले के खिलाफ साइबर सुरक्षा और नौ-सेना कर्मियों की सुरक्षा पर जोर दिया। बाद में एडमिरल करमबीर सिंह हैलिकॉप्टर से करियर बैटल ग्रुप की शुरूआत करने के लिए रवाना हुए। इस बैटल ग्रुप में विक्रमादित्य, विध्वंसक, फ्रिगेट और लड़ाकू पोत तथा हैलिकॉप्टर शामिल हैं।

10. विदेशमंत्री एस जयशंकर ने किस देश के विदेशमंत्री के साथ हाल ही में वर्चुअल बैठक की?

Correct! Wrong!

विदेशमंत्री एस जयशंकर ने 22 अक्टूबर को मोरक्‍को के विदेशमंत्री नसीर बोरिटा के साथ वर्चुअल बैठक की। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्‍यक्‍त‍ की कि अक्‍तूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका फोरम सम्‍मेलन के अवसर पर मोरक्‍को के शाह मोहम्‍मद की ऐतिहासिक यात्रा से आपसी संबंधों में गहराई और मजबूती आयी। उसके बाद से दोनों देशों के मंत्रियों की 23 यात्राएं और 40 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किया जाना इस बात का प्रमाण है कि दोनों पक्ष आपसी संबंधों को उच्‍चतर स्‍तर पर पहुंचाने के इच्‍छुक हैं। इन समझौतों में आईटी, शिक्षा, संस्‍कृति, कृषि, आपसी कानूनी सहायता और प्रत्‍यर्पण जैसे विषय शामिल हैं। व्‍यापार और निवेश के क्षेत्र में आपसी संबंधों की प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए दोनों मंत्रियों ने महसूस किया कि उर्वरक, फार्मास्य‍ुटिकल, ऑटोमोबाइल और सूचना संचार प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढा है।

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *