pmmodi-theedusarthi
Jammu-Kashmir: जम्‍मू-कश्‍मीर को बड़ा तोहफा, केन्द्रीय कैबिनेट ने पंचायती राज अधिनियम- 1989 को लागू करने की दी मंजूरी
October 21, 2020
16 march theedusarthi_current_affairs_quiz
Quiz: 20-21 अक्टूबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
October 21, 2020
Show all

CTET-TET: युवाओं के लिए खुशखबरी, 7 साल की बाध्यता खत्म, जानें जो पहले से पास है उनका क्या होगा

UP-TGT_PGT-Job-2021-theedusarthi

शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और अन्य शिक्षक पात्रता परीक्षाओं (TET) के संबंध में अहम फैसला लिया है। एनसीटीई का यह फैसला लाखों अभ्यर्थियों को बड़ी राहत प्रदान करने वाला है।

एनसीटीई का फैसला

एनसीटीई ने अब सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) या देश के किसी भी अन्य स्टेट लेवल टीईटी से 7 साल की बाध्यता खत्म कर दी है। हाल में हुई एनसीटीई की 50वीं जेनरल बॉडी मीटिंग में यह फैसला लिया गया है।

फैसले का से क्या होगा फायदा

पहले किसी भी टीईटी सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल की होती थी। यानी जब अभ्यर्थी ने वह परीक्षा पास की, तब से लेकर 7 साल तक ही वह किसी सरकारी स्कूल में शिक्षक की नौकरी के लिए योग्य होते थे। लेकिन अब एनसीटीई ने फैसला लिया है कि सभी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के प्रमाण पत्र उम्र भर के लिए वैध होंगे। अर्थात अब जो अभ्यर्थी किसी टीईटी में सफल होंगे, वह हमेशा सरकारी शिक्षक बनने के योग्य रहेंगे।

जो पहले से पास है उनका क्या

एनसीटीई के अनुसार, जो उम्मीदवार अब से पहले सीटेट या टीईटी पास कर चुके हैं, जिनके पास टीईटी क्वालिफाइड सर्टिफिकेट है, उन पर यह प्रावधान लागू होगा या नहीं, इस संबंध में कानूनी राय लेने के बाद फैसला लिया जाएगा।

नोटिफिकेशन के बाद लागू होगा बदलाव

एनसीटीई ने अभी इस संबंध में कोई औपचारिक नोटिस या सर्कुलर जारी नहीं किया है। विभिन्न राज्यस्तरीय टीईटी के लिए भी संबंधित राज्यों द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं, सीबीएसई भी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द इस संबंध में घोषणा करेगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही एनसीटीई द्वारा किया गया यह बदलाव प्रभावी/मान्य होगा।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *