RPS- Recruitment-2020-theedusarthi
RPSC Recruitment 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग में कृषि अधिकारियों की भर्ती, जानें फुल डिटेल्स
October 18, 2020
Silenx-20-theedusarthi
Silenx-20: भारतीय और श्रीलंकाई नौसेना का समुद्री अभ्‍यास आज, जानें महत्वपूर्ण तथ्य
October 19, 2020

फ्रांस अपनी नौसैनिक ताकत को बढ़ाने के लिए सुफ्रेन-क्लास की घातक पनडुब्बियों को बनाने जा रहा है। ये पनडुब्बियां न केवल दुनिया की सबसे खतरनाक हथियारों लैस होंगी बल्कि इन्हें पानी के अंदर पकड़ पाना भी मुश्किल होगा। इसे बाराकुडा क्लास पनडुब्बी के नाम से भी जाना जाता है। यह न्यूक्लियर अटैक क्लास की सबमरीन है। अगले साल के अंत तक इस क्लास की पहली पनडुब्बी औपचारिक रूप से फ्रांसीसी नौसेना में कमीशन हो जाएगी।

 पनडुब्बियों और युद्धपोतों का विनाशक

सुफ्रेन-क्लास की ये पनडुब्बियां फ्रांस की वर्तमान रुबिस क्लास की पनडुब्बियों की जगह लेंगी। इनमें कई ऐसे घातक हथियार लगाए जाएंगे जो किसी शहर को भी तबाह करने के लिए पर्याप्त होंगे। इसमें फ्रांस में ही बने हुए आधुनिक एफ -21 हैवीवेट टॉरपीडो की तैनाती की जाएगी। जो दुश्मन के किसी भी पनडुब्बी या युद्धपोत को पलक झपकते ही बर्बाद करने में सक्षम होगी।

लिथियम आयन एवं एल्यूमीनियम सिल्वर ऑक्साइड बैटरी

बिजली से चलने वाले इस पनडुब्बी को अपनी ताकत इसके रिचार्ज होने वाले लिथियम आयन बैटरी से मिलेगी। वहीं, हथियारों को फायर करने के लिए एक बार ही चार्ज होने वाली एल्यूमीनियम सिल्वर ऑक्साइड बैटरी का प्रयोग किया जाएगा। यह पनडुब्बी समुद्र के अंदर लगभग 46 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने में सक्षम है। फ्रांस की प्रसिद्ध नेवल ग्रुप इस पनडुब्बी का निर्माण कर रहा है।

ये खासियतें बनाती है खास

बाराकुडा क्लास पनडुब्बी का दूसरा सबसे घातक हथियार नेवस क्रूज मिसाइल होगी। आम तौर पर इसकी ताकत अमेरिका के टॉमहॉक लैंड अटैक क्रूज मिसाइल के बराबर मानी जाती है। सुफ्रेन-क्लास की ये पनडुब्बियां फ्रांस को रात में भी रणनीतिक स्ट्राइक क्षमता यानी दुश्मन के ठिकानों पर सटीक हमला करने की ताकत प्रदान करेंगी। इसमें ऐसी तकनीकी लगी है जो दुश्मन के इलाके में गहराई तक पहुंचकर अपने मिशन को अंजाम दे सकती है।

यह पनडुब्बी समुद्र में दुश्मन के जहाजों और पनडुब्बियों का शिकार करने के लिए FG-29 माइन भी बिछा सकती है। SM39 एंटी-शिप मिसाइल दुश्मन के किसी भी युद्धपोत को संभलने से पहले ही पानी में डुबा सकती है। इस पनडुब्बी में अनमैंड अंडरवाटर यूएवी भी लगी होगी। जो रिमोट के जरिए दुश्मन के इलाके में घुसपैठ कर सकती है।

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *