onelinehearing-theedusarthi
अनलॉक न्यायालय: ऑनलाइन सुनवाई में टॉपर बना राजस्थान हाईकोर्ट, जानें अन्य न्यायालयों की स्थिति एवं आंकडे
October 18, 2020
RPS- Recruitment-2020-theedusarthi
RPSC Recruitment 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग में कृषि अधिकारियों की भर्ती, जानें फुल डिटेल्स
October 18, 2020
Show all

Quiz: 18 अक्टूबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

16 march theedusarthi_current_affairs_quiz

1. भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण निम्न में से कहां किया है?

Correct! Wrong!

ध्वनि की गति से भी अधिक रफ्तार से उडान भरने वाली सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का आज भारतीय नौ सेना के विध्‍वंसक पोत आईएनएस चेन्‍नई से सफल परीक्षण किया गया। यह परीक्षण अरब सागर में किया गया। मस्कोवा नदी रूस में स्थित है।

2. पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश है?

Correct! Wrong!

संजय करोल पटना उच्च न्यायालय के वर्तमान मुख्य न्यायधीश है। 11 नवंबर 2019 से ये इस पद पर है। इंद्रजीत महंत्य राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश है।

3. हाल ही में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री कौन चुनी गई है?

Correct! Wrong!

हाल ही में न्यूजीलैंड में हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी की जीत हुई है, जिसके बाद जसिंदा अर्डेन को प्रधानमंत्री बनाया गया है। 24 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला है।

4. किस राज्य ने देश में पहला ‘हर घर जल‘ उपलब्ध कराने का कीर्तिमान हासिल किया है?

Correct! Wrong!

गोवा ने देश में पहला ‘हर घर जल‘ उपलब्ध कराने का रिकार्ड बनाया है। गोवा ने सफलतापूर्वक 2.30 लाख ग्रामीण परिवारों को कवर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत चालू घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराया है। सरकार के जल जीवन मिशन का लक्ष्य साल 2024 तक सभी गांवों को पाइप से पानी मुहैया कराना है।

5. आज निम्न में से किसकी जयंती मनाई गई?

Correct! Wrong!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 18 अक्टूबर को महाराज अग्रसेन जयंती के अवसर पर लोगों को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि महाराज अग्रसेन सामाजिक समरसता के प्रणेता और सच्चे कर्मयोगी थे। उन्होंने कहा कि मानव कल्याण, परोपकार और गरीबों के उत्थान के लिए महाराज अग्रसेन के कार्य हमेशा देशवासियों को प्रेरित करेंगे।

6. आनलाइन सुनवाई में भारत का कौन सा न्यायालय दूसरे स्थान पर रहा?

Correct! Wrong!

पिछले 6—7 माह से कोरोना महामारी के बीच राजस्थान हाईकोर्ट सहित प्रदेशभर की निचली अदालतों में जरूरी केसों में न केवल आनॅलाइन व प्रत्यक्ष तौर पर सुनवाई हो रही है, बल्कि खबरों के अनुसार पक्षकारों को न्याय भी मिल रहा है। हाईकोर्ट की जोधपुर मुख्यपीठ व जयपुर पीठ में लॉकडाउन के दौरान 40,847 केसों की ऑनलाइन सुनवाई हुई। गुजरात हाईकोर्ट 15,567 केसों के साथ दूसरे स्थान पर है।

7. लैंसेट रिपोर्ट के अनुसार, कौन सा देश साल 2050 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा?

Correct! Wrong!

जर्नल लैंसेट द्वारा पब्लिश एक स्टडी के अनुसार, भारत वर्ष 2050 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत वर्ष 2100 इस स्थान पर बरकरार रख सकता है। वर्ष 2017 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सातवें स्थान पर थी। लैंसेट की स्टडी के अनुसार, वर्ष 2030 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में चौथे स्थान पर होगी।

8. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने किसे नियंत्रित करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है?

Correct! Wrong!

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने राजधानी में वायु प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए प्रदूषण मानकों का पालन सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से अपने निर्माण-स्थलों पर विशेष अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत प्रदूषण नियंत्रण उपायों के पालन की जांच के लिए निरीक्षणों की संख्‍या बढ़ायी जा रही है।

9. आईआईटी दिल्ली ने ज्वांइट एडवांस टेक्नोलॉजी सेंटर के तहत किस भारतीय सशस्त्र बल को उन्नत तकनीक उपलब्ध कराने की बात कही है?

Correct! Wrong!

आइआइटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी रामगोपाल राव के अनुसार डीआरडीओ और सीआरपीएफ से यह समझौता सुरक्षा बलों की तकनीकी और प्रबंधकीय जरूरतों को हल करने के लिए एक साथ काम करने का बेहतरीन अवसर है। रक्षा क्षेत्र की जरूरतों को ध्यान में रखकर काम किया जाएगा। संस्थान ने पहले भी कई अन्य संस्थानों के साथ करार किया है। देश की सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान, प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकियों के प्रबंधन के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी दिल्ली), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के बीच एक करार हुआ है। संस्थान डीआरडीआके साथ पहले भी कई शोध कर रहा है।

10. विश्व की छत के नाम से मशहूर देश की आबादी कितनी है?

Correct! Wrong!

विश्व की छत के नाम से मशहूर तिब्बत की आबादी लगभग 1 करोड़ 20 लाख है। हॉल ही में यह चर्चा में तब आया, जब यहां 74 काउंटी में रहने वाले 6.28 लाख लोगों को नई कॉलोनी बनाकर बसाया गया। ज्यादातर पहाड़ियों से घिरे होने के कारण इसे तिब्बत का पठार या दुनिया की छत कहा जाता है।

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *