India-chile-theedusarthi
INDIA-CHILE: भारत और चिली के बीच संयुक्‍त आयोग की पहली बैठक संपन्न, जानें चिली से जुड़े मुख्य तथ्य
October 17, 2020
Brahmos-theedusarthi
BrahMos: भारतीय नौसेना ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का अरब सागर में सफल परीक्षण
October 18, 2020
Show all

QUIZ: 17 अक्टूबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

16 march theedusarthi_current_affairs_quiz

1. कार्लटन कंपन का हाल ही में निधन हो गया है, वे किस खेल से संबंधित थे?

Correct! Wrong!

भारतीय फुटबॉल के पूर्व कप्‍तान कार्लटन कंपन का बेंगलुरु में हृदय गति रूकने से निधन हो गया। वे 49 वर्ष के थे। कंपन 1990 के दशक में भाईचुंग भूटिया और आई.एम. विजयन के साथ अपना लोहा मनवाने वालों में से थे। उन्होंने 14 खिताब जीते, जिसमें आई एम विजयन और भाईचुंग भूटिया के साथ नेशनल फुटबॉल लीग शामिल है। एफसी कोच्चि में आई एम विजयन, जो पॉल और रमन विजयन के साथ, कंपन ने 1997 के दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ का स्वर्ण जीता। टाटा फुटबॉल अकादमी में प्रशिक्षित कंपन 1993 में पूर्वी बंगाल में शामिल हुए। उन्हें एशियन कप विनिंग कप में इराक के अल ज़वरा के खिलाफ कोलकाता क्लब के लिए हैट्रिक बनाने के लिए याद किया जाता है।

2. केंद्र सरकार किस कमी को पूरा करने के लिए राज्यों की ओर से 1.10 लाख करोड़ रुपये उधार लेगी?

Correct! Wrong!

वित्त मंत्रालय की हालिया अधिसूचना के अनुसार, गुड एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) संग्रह में कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार 1.10 लाख करोड़ रुपये उधार लेगी। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) जुलाई 2017 में पेश किया गया था, इसके तहत केंद्र सरकार राज्यों को मुआवजा देगी यदि उनकी राजस्व वृद्धि एक वर्ष में 14 प्रतिशत से कम हो जाती है। आर्थिक मंदी के कारण जीएसटी संग्रह में भारी कमी आई है।

3. सबसे गरीब देशों को कोविड-19 से निपटने में मदद के लिए किस संस्था ने 25 बिलियन के आपातकालीन वित्तपोषण का आह्वान किया है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने कोविड-19 महामारी की चुनौतियों से निपटने के लिए दुनिया के सबसे गरीब देशों की मदद करने के लिए 25 बिलियन अमरीकी डालर के आपातकालीन वित्तपोषण का आह्वान किया है। हाल ही में, विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मलपास ने जी-20 अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों से कहा कि वह अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ में पूरक वित्तपोषण पैकेज का प्रस्ताव करेंगे।

4. “Grow, nourish, sustain. Together. Our actions are our future” 16 अक्टूबर को मनाये गये किस दिवस की थीम है?

Correct! Wrong!

विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है, ताकि अच्छे भोजन और पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। विश्व खाद्य दिवस 2020 की थीम “Grow, nourish, sustain. Together. Our actions are our future” है। खाद्य और कृषि संगठन दुनिया भर में इस दिन आयोजित समारोहों और गतिविधियों का नेतृत्व करता है।

5. कनक दुर्गा और बेंज सर्किल किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के लोगों का लंबा इंतजार पूरा हो गया है। बहुप्रतीक्षित कनक दुर्गा और बेंज सर्किल फ्लाइओवर को सामान्य यातायात के लिए खोल दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह और कंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी के साथ कल कनक दुर्गा और बेंज सर्किल फ्लाइओवरों का वर्चुअल उद्घाटन किया था।

6. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजीके पहले चरण का संचालन किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में शुरू किया गया है?

Correct! Wrong!

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी के पहले चरण का उद्घाटन किया है। यह तिरुवनंतपुरम के थोनक्कल में लाइफ साइंस पार्क में स्थित है। जाने-माने वायरोलॉजिस्ट, डॉ. अखिल बनर्जी को शोध संस्थान के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

7. ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?

Correct! Wrong!

टेलीविजन रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ने अगले तीन महीनों के लिए समाचार चैनलों के लिए दर्शकों के अनुमान और रेटिंग को निलंबित करने की घोषणा की। सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय पैनल ने यह भी सुझाव दिया है कि डेटा संग्रह की वर्तमान पद्धति पुरानी है और इसे नए तकनीकी नवाचारों के साथ बदल दिया जाना चाहिए। BARC एक संयुक्त उद्योग निकाय है जिसका मुख्यालय मुंबई में है।

8. बाबा बन्‍दा सिंह बहादुर की 350वीं जयंती कब मनाई गई?

Correct! Wrong!

बाबा बन्‍दा सिंह बहादुर की 350वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी और अपने संदेश में कहा कि बाबा बन्‍दा सिंह आज भी लाखों लोगों के दिलों में जिन्‍दा हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍होंने गरीबों को सशक्‍त बनाने के लिए कई काम किए। बन्दा बहादुर सिंह का जन्म 16 अक्टूबर, 1670 राजौरी एवं मृत्यु 16 जून, 1716 दिल्ली में हुआ था। ये प्रसिद्ध सिक्ख सैनिक और राजनीतिक नेता थे। वे भारत के मुग़ल शासकों के ख़िलाफ़ युद्ध छेड़ने वाले पहले सिक्ख सैन्य प्रमुख थे। जिन्होंने सिक्खों के राज्य का अस्थायी विस्तार भी किया। उन्होंने मुग़लों के अजेय होने के भ्रम को तोड़ा, छोटे साहबज़ादों की शहादत का बदला लिया और गुरु गोबिन्द सिंह द्वारा संकल्पित प्रभुसत्तासम्पन्न लोक राज्य की राजधानी लोहगढ़ में ख़ालसा राज की नींव रखी।

9. भारत सरकार किस वर्ष तक भारत को ट्रांस फैट से मुक्त करने के लक्ष्य को लेकर चल रहीं है।

Correct! Wrong!

भारत सरकार के केन्द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन के अनुसार, केन्द्र सरकार विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित समय-सीमा से 1 वर्ष पहले ही अर्थात 2022 तक भारत को ट्रांस-फैट मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य प्राप्‍त करना चाहती है।

10. Global Hunger Index 2020 की सूची में भारत को कौन सा स्थान मिला है?

Correct! Wrong!

रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब भी काफी भुखमरी मौजूद है। 107 देशों के लिए की गई रैंकिंग में भारत 94वॉ स्थान मिला है। रिपोर्ट के अनुसार 27.2 के स्कोर के साथ भारत भूख के मामले में 'गंभीर' स्थिति में है।

 

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *