uppcl-vacancy-theedusarthi
UPPCL recruitment 2020 : यूपीपीसीएल में अकाउंट क्लर्क के 102 पदों के लिए आवेदन शुरू
October 7, 2020
16 march theedusarthi_current_affairs_quiz
QUIZ: 7 अक्टूबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
October 7, 2020

 

भारत सरकार ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के वरिष्ठतम प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार खारा को देश के सबसे बड़े बैंक का चैयरमैन नियुक्त किया है। ये रजनीश कुमार की जगह लेंगे। रजनीश कुमार का तीन साल का कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो गया था। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक केंद्र सरकार ने दिनेश कुमार खारा को तीन साल के लिए एसबीआई का चेयरमैन नियुक्त किया।

बैंक बोर्ड ब्यूरो ने की थी सिफारिश

पिछले महीने बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) ने दिनेश कुमार खारा के नाम की सिफारिश एसबीआई के अगले चेयरमैन के रूप में की थी। परंपरा के अनुसार एसबीआई के चेयरमैन की नियुक्ति बैंक में सेवारत प्रबंध निदेशकों के समूह में से की जाती है। दिलचस्प बात यह है कि खारा 2017 में भी चेयरमैन पद के दावेदारों में शामिल थे।

खारा को अगस्त 2016 में तीन साल के लिए एसबीआई के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। बाद में उन्हें प्रदर्शन की समीक्षा के बाद 2019 में दो साल का सेवा विस्तार मिला। ये दिल्ली विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से शिक्षा ग्रहण किए हैं और अब तक एसबीआई के वैश्विक बैंकिंग प्रभाग के प्रमुख थे। उनके पास बोर्ड स्तर का पद है और वे एसबीआई की गैर-बैंकिंग सहायक कंपनियों के कारोबार का निरीक्षण भी करते थे।

खारा प्रबंध निदेशक नियुक्त किए जाने से पहले एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआईएमएफ) के एमडी और सीईओ थे। ये 1984 में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में एसबीआई में शामिल हुए थे और उन्होंने अप्रैल 2017 में एसबीआई के पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक के एसबीआई में विलय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक भारत में पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है। 2019 के अनुसार, यह विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 236 वें स्थान पर है। 2018 में SBI बैंक के पास 2,64,041 कर्मचारी थे। इसकी पूरे भारत में लगभग 24000 शाखाओं और 59000+ ATM के साथ एक विशाल नेटवर्क है। यह आंकड़ा 1 अप्रैल, 2017 तक का है। 1 जुलाई 1955 को एसबीआई की स्थापना हुई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में है।

 

TheEdusarthi.com टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।
Subscribe to Notifications

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *