shivangi_singh_theedusarthi
राफेल: राफेल लड़ाकू विमान की पहली महिला पायलट बनीं शिवांगी सिंह, जानें महत्वपूर्ण तथ्य
September 24, 2020
INS-viraat-theedusarthi
INS VIRAAT: भारतीय नौसेना की 30 वर्षों तक ताकत रहा आईएनएस विराट
September 29, 2020
Show all

विश्‍व एवं भारतीय पर्यटन दिवस, जानें विस्तार से

world-tourism-day-theedusarthi

 

दुनिया को अपनी आंखो से देखना, प्रकृति के नजारों को अनुभव करना मन मस्तिषक एवं जानकारी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। कही जाकर उसे जानना, जानकारियां इकठ्ठा करना, नई जीजें सीखने का नाम ही तो पर्यटन है। जो चीजें हम किताबों के जरिए उतने अच्छे से नहीं सीख सकते उसे पर्यटन के जरिए आसानी से सीख सकते है।

वर्ष 2020 का विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया गया। इस बार पर्यटन दिवस का विषय है- “पर्यटन और ग्रामीण विकास”। दुनियाभर में बडे शहरों के बाहर सांस्‍कृतिक और प्राकृतिक विरासत को सुरक्ष‍ित रखने के अवसर उपलब्‍ध कराने पर्यटन की अनूठी भूमिका रेखांकित करने के लिए हर वर्ष 27 सितम्‍बर को विश्‍व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष का पर्यटन दिवस ऐसे समय में आया है जब दुनियाभर के देश कोविड-19 के प्रभाव से उबरने के लिए पर्यटन की ओर देख रहे हैं।

संयुक्‍त राष्‍ट्र के अनुसार कोविड महामारी ने पर्यटन क्षेत्र के भविष्‍य पर नये सिरे से सोचने का अवसर दिया है कि इस प्रकार पर्यटन से जुडे सामाजिक सांस्‍कृतिक राजनीतिक और आर्थिक पहलुओं के जरिये सतत विकास का लक्ष्‍य प्राप्‍त किया जा सकता है।

भारत में पर्यटन दिवस एवं स्थिति:

भारत सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने का निर्णय लिया। वर्ष 2017 में, पर्यटन से भारत ने लगभग 23 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया था। वर्ष 2018 में 9.2 फीसदी जीडीपी में योगदान था, जिससे देश को 16.91 लाख करोड़ का फायदा हुआ था। देश में 8.1 फीसदी रोजगार पर्यटन से मिल रहा है।

वर्ष 2023 तक पर्यटन से राजस्व का लक्ष्य 100 अरब डॉलर करने का रखा गया है। यह फ्रांस और स्पेन की तुलना में अधिक है। 2017 में भारत में 1.4 करोड़ विदेशी पर्यटक आए थे, जबकि 2014 में यही आंकड़ा 76.8 लाख था। इस लिहाज से भारत में पर्यटन के मोर्चे पर 14 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई, जो वैश्विक औसत 6.8 प्रतिशत और एशियाई औसत 5.7 प्रतिशत से काफी अधिक है।

नोट:

*  वर्ष 1980 से संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन द्वारा 27 सितंबर को मनाया जाता है।

*इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यटन के बारें में जागरूक करना एवं विश्व की सभ्यता संस्कृतियों एवं विविधताओं से अवगत कराना है।

*वर्ष 2019 में विश्व ​पर्यटन दिवस की थीम पर्यटन और जॉब थी।

*राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 25 जनवरी को मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *