theedusarthi_thereishelp
ट्विटर इंडिया का देयर इज हेल्प प्रोग्राम, इससे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य
September 12, 2020
theedusarthi_gk_quiz
सामान्य अध्ययन क्विज
September 12, 2020
Show all

11-12 सितंबर 2020 करेंट अफेयर्स क्विज

16 march theedusarthi_current_affairs_quiz

1. किस भारतीय बैंक ने ‘iStartup 2.0’ नाम के स्टार्ट-अप के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है?

Correct! Wrong!

भारत के निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक ICICI बैंक ने iStartup2.0 नाम से स्टार्ट-अप के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत, नए व्यवसायों के लिए एक चालू खाता बनाया जा सकता है जो मूल रूप से दस साल तक पुराने हैं। बैंक ने अपने एपीआई को कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट के साथ एकीकृत कर दिया है और खाता संख्या निगमन का समय प्राप्त किया है।

2. किस देश द्वारा ओमान सागर में ज़ोल्फ़ाग्र 99 नाम का एक नौसैनिक अभ्यास किया जा रहा है?

Correct! Wrong!

ईरान की नौसेना ने होर्मुज के सामरिक जलडमरूमध्य में ओमान सागर में ज़ोल्फ़ाग्र 99 नाम से तीन दिवसीय अभ्यास शुरू किया है। नौसेना के युद्धपोत, पनडुब्बी, विमान और ड्रोन से सतह से सतह क्रूज मिसाइलों और रॉकेट-लॉन्चिंग सिस्टम का परीक्षण करने की उम्मीद है। इस अभ्यास का उद्देश्य देश के क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए रक्षात्मक रणनीति तैयार करना भी है।

3. सीमा मुद्दों को हल करने के लिए भारत ने किस पड़ोसी देश के साथ 5-बिंदु योजना पर सहमति व्यक्त की है?

Correct! Wrong!

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की स्थिति के बारे में भारत और चीन ने हाल ही में पांच बिंदुओं पर सहमति व्यक्त की है। मॉस्को में विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच रणनीतिक वार्ता हुई है। यह सैनिकों के विघटन और तनाव कम करने पर केंद्रित थी।

4. एशिया के सबसे बड़े एयरो शो एयरो इंडिया-21 की मेजबानी किस निम्न में से कौन कर रहा है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरो इंडिया 2021 की वेबसाइट लॉन्च की है। एयरो इंडिया एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो माना जाता है। शो का 13वां संस्करण अगले साल 3 फरवरी से 7 फरवरी तक बंगलुरु के वायु सेना स्टेशन, येलहंका में आयोजित किया जायेगा। नई लॉन्च की गई वेबसाइट इवेंट से संबंधित सभी ऑनलाइन सेवाओं को होस्ट और स्ट्रीम करेगी।

5. ओलंपिक कमेटी ने किस देश के क्रिकेट प्रोग्राम को अपने हाथ में लिया है?

Correct! Wrong!

ओलंपिक कमेटी ने दक्षिण अफ्रिका क्रिकेट बोर्ड को अपने हाथ में ले लिया है। क्रिकेट बोर्ड में जारी अंतर्कलह एवं ​अनियमितताओं को देखते हुए सरकार ने इसे अपने हाथ में लिया। इससे दक्षिण अफ्रिका क्रिकेट टीम की मान्यता पर खतरा मडराने लगा है।

6. किस वर्ष प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की शुरुआत की गई थी?

Correct! Wrong!

2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की शुरुआत की गई थी। देशभर में अब तक 1.14 करोड़ आवास बनाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत लाभार्थी को सौ प्रतिशत अनुदान राशि के रूप में 1.20 लाख रुपये दिए जाते हैं। इसका 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार वहन करती है जबकि 40 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य मार्च 2022 तक दो करोड़ किफायती घर बनाना है।

7. टेनिस खिलाड़ी अलेक्जेंडर जेवरेव किस देश के है?

Correct! Wrong!

8. राष्ट्रीय नाट्य अकादमी के नए चेयरमैन बनाएं गए है?

Correct! Wrong!

परेश रावल को नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का प्रमुख/चेयरमैन नियुक्त किया गया है। नेशनल स्कूल आफ ड्रामा भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। इसकी स्थापना संगीत नाटक द्वारा उसकी एक इकाई के रूप में वर्ष 1959 में की गई। 2014 में पद्म श्री से सम्मानित किए गए थे परेश रावल। अरूण गोविल ने रामानन्द सागर की रामायण धारावाहिक में राम का किरदार निभाया था।

9. स्वामी अग्निवेश किस राज्य के शिक्षा मंत्री रहे थें?

Correct! Wrong!

स्वाम अग्निवेश हरियाणा के शिक्षा मंत्री रहे थे। 80 वर्ष की अवस्था में 11 सितंबर 2020 को इनका देहांत हो गया। 1970 में आर्य सभा नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधानसभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापना की। ये बिग बॉस एवं अन्ना आंदोलन से भी जुड़े थे।

10. नई शिक्षा नीति 2020 लागू करने वाला पहला राज्य कौन है?

Correct! Wrong!

हिमाचल प्रदेश नई शिक्षा नीति 2020 लागू करने वाला पहला राज्य बना है। 34 साल पहले यानी 1986 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति बनाई गई थी। इसकी समीक्षा के लिए साल 1990 और साल 1993 में कमेटियां भी बनाई गईं थीं। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एवं राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय है। भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *