theedusarthi_ak_203
AK-203 Assault Rifle : Made in UP Rifle , जानें AK-203 रायफल के बारे में हर एक अपडेट
September 4, 2020
theedusarthi_sarvpalli_radhakrishnan
शिक्षक दिवस विशेष: पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय
September 5, 2020

भारत में हर वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक देश के दिमाग होते है क्योंकि उनके मार्गदर्शन में छात्र वैज्ञानिक, सैनिक, शिक्षक, इंजीनियर, डॉक्टर, बिजनेसमैन, न्यायधीश, राजनेता, एवं सभ्य इंसान बनते है। शिक्षक समाज का वह प्रहरी होते है जो समाज को सभ्य, समृद्ध, विकसित बनाते है। यह परंपरा 1962 से चली आ रही है।  देश के पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत हुई। पांच सितंबर को  राधाकृष्णन की जयंती  है।

राष्ट्रपति आज शिक्षकों को करेंगे सम्मानित:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह 11 बजे शिक्षक दिवस के मौके पर पहली बार 47 शिक्षकों को वर्चुअल माध्यम से “राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार” से सम्मानित करेंगे।  45 सामान्य जबकि 2 स्पेशल कैटेगरी के शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहेंगे। कोरोना के मद्देनजर देशभर के तमाम शिक्षकों ने समारोह को डिजिटल माध्यम से आयोजित करने का आग्रह किया था।

5 सितंबर का भारत में  महत्व:
5 सितंबर की तारीख का भारत में एक खास महत्व है। दरअसल यह देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।  5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डा. राधाकृष्णन देश के द्वितीय राष्ट्रपति थे और उन्हें भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक के तौर पर जाना जाता है। पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डा. राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था।

विश्व शिक्षक दिवस:

विश्व शिक्षक दिवस का  आयोजित किया जाता है। इसके अलावा कई देशों में अलग-अलग दिन भी शिक्षक दिवस मनाया जाता है। सिंगापुर में सितंबर के पहले शुक्रवार को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। जबकि चीन में 10 सितंबर को ही यह दिवस मनाया जाता है। विश्व  के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन:

देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति एवं दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ।

नोट:
*ओमान, सीरिया, मिश्र, लीबिया, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, टुनिशिया, जार्डन, सउदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को और अन्य इस्लामी देशों में 28 फरवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

*5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

*पाकिस्तान भी 5 अक्टूबर को मनाता है।

*चीन 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाता है।

*अमेरिका 6 मई को शिक्षक दिवस मनाता है।

*भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता है।

​*भारत में शिक्षक दिवस मनाने की शुरूआत वर्ष 1962 में हुई थी।

*वर्ष 2020 में 47 शिक्षकों को शिक्षक सम्मान से राष्ट्रपति सम्मानित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *