18 जुलाई करेंट अफेयर्स एवं सामान्य अध्ययन
July 18, 2020
General_science_quiz_theedusarthi
सामान्य विज्ञान क्विज 1
July 18, 2020

रेहड़ी पटरी और फेरी लगाने वाले दुकानदारें/छोटे व्यवसायियों को उनके घर पर छोटे ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि—पीएम स्वनिधि ऐप जारी किया गया। इसे नई दिल्ली में जारी किया गया।
आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि इसका उद्देश्य छोटे दुकानदारों को आसानी से ऋण आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाना और संबंधित विभागों तक पहुंच को आसान बनाना है। यह ऐप डिजिटल तकनीक को बढ़ावा देने तथा योजना का दायरा बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। यह ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

2 जुलाई को इस ऐप की शुरूआत होने के बाद से अब तक एक लाख चौंवन हजार से ज्यादा छोटे दुकानदारों का ऋण के आवेदन आ चुका है। इनमें से 48 हजार दुकानदारों का ऋण मंजुर हो चुका है।
इसकी शुरूआत देश में कोविड—19 के कारण लॉकडाउन के दौरान की गई थी। इसका उद्देश्य 50 लाख से अधिक छोटे दुकानदारों को इसकी सुविधा प्रदान करना है।

योजना का लाभ
इस योजना के तहत प्रत्येक दुकानदार को 10 हजार रूपये तक का ऋण उपल्बध कराया जाता है। इस ऋण को प्रति माह के आधार पर एक वर्ष के अंदर वापस करने का प्रावधान है।
समय से पहले ऋण का भुगतान करने पर दुूकानदार से कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा। लेन—देन डिजिटल माध्यमों से करने पर दुकानदार को 100 रूपये की छूट प्रदान की जाएगी। दुकानदार का बैंक खाता, आधार नंबर उसके मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है। यह योजना 24 मार्च 2020 से पहले वेंडर का कार्य करने वाले वेंडरों के लिए है। इनके पास वेंडर का लाइसेंस जो संस्थानों द्वारा जारी होती है होना आवश्यक है। संस्थानों द्वारा कराएं गए सर्वे में वह दुकानदार चिन्हित किया जा चुका हो।
छोटे दुकानदार इस वेबसाइट Pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्री (राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार) हरदिप सिंह पुरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *