विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ, जाने विस्तार से
July 5, 2020
6 जुलाई 2020 करेंट अफेयर्स एवं सामान्य अध्ययन
July 6, 2020
Show all

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड फेसबुक के साथ मिलकर ​डिजिटल सुरक्षा बढ़ाने के बारे में शिक्षकों और छात्रों के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम, सीबीएसई के बारे में अन्य जानकारी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने शिक्षकों छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए सोशल नेटवर्क वेबसाइट फेसबुक के साथ गठबंधन किया है। सीबीएसई से संबंध स्कूलों और शिक्षकों को पहले चरण में इस वर्ष अगस्त से नवंबर तक आॅनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा यह प्रशिक्षण निशुल्क होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्रों तथा शिक्षकों को डिजिटल सुरक्षा और आॅनलाइन रहने के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस कार्यक्रम में दस हजार शिक्षक और छात्र शामिल होंगे।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पंजीकरण इस माह की 6 तारिख से 20 जुलाई तक होगा। शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण 10 अगस्त से और छात्रों का प्रशिक्षण 6 अगस्त से होगा। सफल प्रतिभागियों को ई—प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई की इस पहल की सराहना की है।

सीबीएसई बोर्ड

सीबीएसई बोर्ड के अनुसार वह देश में शिक्षा की गुणवत्ता और समानता के लिए प्रतिबद्ध है। 1952 ई. में सीबीएसई के इस रूप का गठन हुआ। पहले इसे हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाता था, जो राजपुताना, सेंट्रल इंडिया और ग्वालियर के ज्यूरिशडिंक्शन में था। 1962 में इस बोर्ड के अंतर्गत 309 स्कूल थे जबकि मई 2019 तक भारत में 21271 स्कूल थे, विश्व के 25 देशों में इस बोर्ड के 228 स्कूल है। इसके अंतर्गत 1138 केन्द्रीय विद्यालय, 3011 सरकारी/मान्यता प्राप्त विद्यालय 16741 स्वतंत्र विद्यालय, 595 जवाहर नवोदय विद्यालय और 14 केन्द्रीय तिब्बती स्कुल है। इस बोर्ड का आदर्श वाक्य असतो मां सद्गमय है।  इस बोर्ड के चेयरमैन उड़ीसा कैडर के आईएएस अधिकारी मनोज अहुजा है, ये मई 2020 से इस पद पर कार्यरत है।

CBSE- CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION

फेसबुक

फेसबुक की स्थापना फरवरी 2004 में किया गया था। फेसबुक का मुख्यालय कैलिफोर्निया, अमेरिका में स्थित है। वर्ष 2019 में इसका राज्सव लगभग 7 हजार 69 करोड़ अमेरिकी डॉलर था। इसके सीईओ 4 फरवरी 2004 से मार्क जुकरबर्ग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *