यूपी बना पूल परीक्षण शुरू करने वाला पहला राज्य
April 15, 2020
हॉकी इंडिया ने सभी राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताएं स्‍थगित की
April 15, 2020

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने 14 अप्रैल 2020 को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) को अमेरिका से मिलने वाले वित्‍तपोषण (फंडिंग) पर रोक लगाने की घोषणा की है। राष्ट्रपति ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली सालाना 50 करोड़ डॉलर तक की अमेरिकी धनराशि को रोकने की घोषणा की है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने वित्‍तपोषण रोके जाने की घोषणा करते हुए कहा कि दुनियाभर में फैलने से पहले चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस की गंभीरता को डब्‍ल्‍यूएचओ ने छुपाया है। वहीं दूसरी ओर संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूएन) ने कहा है कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के संशाधनों में कटौती करने का यह उचित समय नहीं है।

क्यों रोकी गई फंडिंग

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 14 अप्रैल 2020 को डब्ल्यूएचओ की फंडिंग पर रोक लगाने की घोषणा की और उस पर घातक कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने को लेकर प्रबंधन में गंभीर गलती करने और जानकारी को छुपाने का आरोप लगाया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि डब्‍ल्‍यूएचओ ने महामारी और अमेरिका के प्रति पारदर्शिता में रुकावट पैदा की है। डोनाल्ड ट्रंप ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि उन्‍होंने प्रशासन को डब्‍ल्‍यूएचओ को दिए जाने वाले धन पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि महमारी के कुप्रबंधन और कोरोना वायरस के प्रसार को छुपाने में विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की भूमिका की जांच की जा रही है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह डब्‍ल्‍यूएचओ को दिए जाने वाले धन का उपयोग कैसे किया जाए इस पर चर्चा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *