हॉकी इंडिया ने सभी राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताएं स्‍थगित की
April 15, 2020
16 अप्रैल 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
April 16, 2020

1. विश्व का सबसे बड़ा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा का उत्पादक देश कौन सा है, जो इस दवा का 70% उत्पादन करता है?

Correct! Wrong!

भारत लगभग 70 प्रतिशत वार्षिक वैश्विक उत्पादन के साथ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। फार्मास्युटिकल्स विभाग की हाल की घोषणा के अनुसार देश में घरेलू आवश्यकता और निर्यात दोनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक और विनिर्माण क्षमता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने उच्च जोखिम वाले समूह के लोगों के लिए निवारक दवा के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग करने की सिफारिश की थी।

2. भारत के किस राष्ट्रीय उद्यान में जानवरों के लिए देश की पहली संगरोध सुविधा स्थापित की गई है?

Correct! Wrong!

देश के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यान जिम कॉर्बेट ने जानवरों के लिए देश की पहली संगरोध सुविधा स्थापित की है। यह राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। अमेरिका में ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ COVID-19 से संक्रमित पाया गया था। इसके बाद इस भारतीय पार्क ने जानवरों को अलग करने के लिए अपने परिसर में लगभग 10 संगरोध केन्द्रों की स्थापना शुरू कर दी है।

3. एमएस महाबलेश्वर को किस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में तीन और वर्षों के लिए फिर से नियुक्त किया गया है?

Correct! Wrong!

भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के ऋणदाता कर्नाटक बैंक ने घोषणा की है कि उसे भारतीय रिजर्व बैंक से एमएस महाबलेश्वर की पुनर्नियुक्ति के लिए स्वीकृति मिल गई है।

4. किस वैश्विक संगठन ने ‘साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस’ नाम से एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें उसने इस वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 1.5% -2.8% रहने का अनुमान लगाया है?

Correct! Wrong!

विश्व बैंक ने ‘साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस’ नाम से अपनी द्वि-वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में दक्षिण एशियाई क्षेत्र के आठ देशों की आर्थिक वृद्धि दर्ज में गिरावट आने का आसार व्यक्त किये हैं। इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारत में इस वित्तीय वर्ष में 1.5%-2.8% की वृद्धि होगी, जो 1991 में लागू उदारीकरण नीतियों के बाद से सबसे खराब आर्थिक चरण होगा।

5. एप्पल ने किस कंपनी के साथ ‘कांटेक्ट ट्रेसिंग एक्टिविटी’ के लिए एक प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने के लिए साझेदारी की है?

Correct! Wrong!

एप्पल और गूगल ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग एक्टिविटी के लिए एक प्रौद्योगिकी समाधान विकसित करने के लिए एक संयुक्त पहल की घोषणा की, जो सरकारों और स्वास्थ्य एजेंसियों को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद करेगी। यह प्रणाली ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करेगी, यह उन लोगों की पहचान करेगी जो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में है।

6. अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और NIC द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किए गए डिजाइन सॉफ़्टवेयर सिस्टम का नाम क्या है?

Correct! Wrong!

अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने संयुक्त रूप से ‘CollabCAD’ नामक एक सहयोगी सॉफ्टवेयर प्रणाली शुरू की है। इस प्रणाली ने दो आयामी प्रारूपण से तीन आयामी उत्पाद डिजाइन के लिए एक व्यापक इंजीनियरिंग समाधान प्रदान किया है। इस सॉफ्टवेयर का उद्देश्य अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) के छात्रों को 3 डी डिजाइन, मॉडल और प्रिंटिंग बनाने में सक्षम बनाना है।

7. किस केंद्रीय मंत्रालय ने एक राष्ट्रव्यापी कॉल सेंटर शुरू किया है, जिसका उद्देश्य कृषि वस्तुओं के लिए मुक्त परिवहन सुनिश्चित करना है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कृषि वस्तुओं के मुक्त अंतर-राज्य आवाजाही को सक्षम करने के लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना की है। इसे ‘ऑल इंडिया एग्री ट्रांसपोर्ट कॉल सेंटर’ का नाम दिया गया है। यह सब्जियों और फलों के साथ-साथ बीज, कीटनाशकों और उर्वरकों जैसे कृषि उत्पादों के एक राज्य से दूसरे राज्य तक पहुंचने के लिए समन्वय करता है। यदि परिवहन में कोई दिक्कत होती है, तो कॉल सेंटर इसे राज्य सरकार के अधिकारियों को अग्रेषित करता है।

8. ‘नियरबाई स्पॉट’ किस तकनीकी फर्म की एक पहल है, जो आवश्यक चीजों को बेचने वाले स्थानीय स्टोरों की जानकारी देती है?

Correct! Wrong!

गूगल ने अपने प्रमुख ऐप गूगल पे के तहत एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम है ‘नियरबाई स्पॉट’। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को आवश्यक चीजों को बेचने वाले स्थानीय स्टोर का पता लगाने और लॉकडाउन के बीच खुले होने पर जांचने में सक्षम बनाती है। यह सुविधा पायलट आधार पर बेंगलुरु में शुरू की गई है और जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों में भी विस्तारित किया जाएगा।

9. ‘एक्जिट फ्रॉम द लॉकडाउन’ भारत के किस उद्योग निकाय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट है?

Correct! Wrong!

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) भारत का एक प्रमुख गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी उद्योग संघ है। इसने ‘एग्जिट फ्रॉम द लॉकडाउन- ए सीआईआई स्ट्रेटजी’ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में एसोसिएशन ने सुझाव दिया है कि प्रतिबंधों की समाप्ति की घोषणा करने से पहले सरकार को पर्याप्त नोटिस देनी चाहिए। इसने लॉकडाउन को क्रमवार उठाने की भी सिफारिश की।

10. जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड को भोगापुरम में एक ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी मिली। यह स्थान किस राज्य में स्थित है?

Correct! Wrong!

जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की एक सहायक कंपनी जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड को भोगापुरम में एक ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास और संचालन के लिए लेटर ऑफ अवार्ड मिला है। भोगापुरम आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है। इस हवाई अड्डे का निर्माण राज्य की प्रस्तावित कार्यकारी राजधानी विशाखापट्टनम से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर किया जाना है। यह परियोजना 40 वर्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के डिजाइन, निर्माण, संचालन और रख—रखाव के लिए है। जीएमआर एयरपोर्ट्स ने पहले दिल्ली और हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का विकास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *