3 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन
April 14, 2020
FSSAI ने निकाली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन
April 14, 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल, 2020 को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिए यह कदम जरूरी है। प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि इस दौरान 20 अप्रैल के बाद कुछ जगहों पर पाबंदी में कुछ ढील देने पर विचार किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि हम कोरोना वायरस से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में कामयाब रहे। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने समय रहते जो कदम उठाए, वे कोरोना से जंग में काफी अहम रहे। उन्‍होंने देशवासियों से 7 बातों में साथ मांगा है। ये बातें कौन—कौन सी हैं, आइए जानते हैं…

पहली बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि घर के बुजुर्गों का खास ख्‍याल रखना है। इसमें भी उन लोगों पर ज्‍यादा ध्‍यान देना है जिनकी तबीयत पहले से बिगड़ी हुई है। उन्हें कोरोना वायरस से बचाकर रखना है।

दूसरी बात

लॉकडाउन और Social Distancing की पूरी तरह पालन करें। घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

तीसरी बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। गर्म पानी और काढ़ा का इनका निरंतर सेवन करें।

चौथी बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में सहायता करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए कहें।

पांचवीं बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें। उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें।

छठी बात

आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम कर रहे लोगों के प्रति संवेदना रखें। किसी को नौकरी से नहीं निकालें।

सातवीं बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर-नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *