चीन के केंद्रीय बैंक ने अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए पचास अरब युआन दिये
March 31, 2020
आईटीटीएफ ने 30 जून तक टेबल टेनिस के सभी आयोजन स्‍थगित किये
March 31, 2020

जी-20 देशों के व्‍यापार और विदेश मंत्रियों तथा आमंत्रित देशों के नेताओं ने अपने बाजारों को उदार बनाए रखने और महत्‍वपूर्ण चिकित्‍सा आपूर्ति तथा लॉजिस्टिक नेटवर्क को सुगम-सुलभ बनाए रखने का फैसला किया है। वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए समूह की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है कि कोविड-19 से निबटने के लिए आपातकालीन उपाय आवश्‍यक हुए तो वे लक्षित, औचित्‍यपूर्ण, पारदर्शी और अस्‍थायी होने चाहिए। ऐसे उपायों से वैश्विक आपूर्ति शृंखला में बाधा या व्‍यापार में अनावश्‍यक रुकावट नहीं होनी चाहिए तथा वे विश्‍व व्‍यापार संगठन के नियमों के अनुकूल होने चाहिए।

यह इस तरह की दूसरी वीडियो कॉफ्रेंस थी। बैठक में भारत ने कोविड-19 महामारी से निबटने के लिए दवाइयों तक किफायती पहुंच और बढ़ाने के लिए वैश्विक रूपरेखा तैयार करने तथा सभी देशों में स्‍वास्‍थ्‍य पेशेवरों के आसान आवागमन का आह्वान किया है।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मौजूदा चुनौती से निबटने के लिए बहुपक्षीय प्रतिबद्धताएं बनाएं रखने और इनकी प्रभावशीलता में सुधार की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि संशोधित विनियामक और अनुसंधान तथा विकास सहयोग से भारत इस तरह के संकट में विश्‍व की सहायता के लिए अपनी क्षमताएं बढ़ा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *