27 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
March 27, 2020
हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा को किया गया H1 दवा घोषित
March 28, 2020

1. क्रिसिल (CRISIL) रेटिंग एजेंसी के अनुसार 2020-21 में भारत की विकास दर कितना रहने का अनुमान है?

Correct! Wrong!

क्रिसिल रेटिंग एजेंसी ने 2020-21 में भारत की विकास दर 3.5% रहने के आसार जताए हैं। पहले क्रिसिल ने भारत की विकास दर 5.2% रहने का अनुमान लगाया था। लेकिन, कोरोना वायरस के प्रकोप और इसके परिणाम स्वरूप 21 दिन का लॉकडाउन के कारण विकास दर को कम किया गया है।

2. डेज ऑफ ग्लोरी और मॉर्निंग एन मास किस भारतीय कलाकार की प्रसिद्ध पेंटिंग हैं, जिनका हाल ही में निधन हो गया है?

Correct! Wrong!

प्रसिद्ध कलाकार और वास्तुकार सतीश गुजराल का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें चित्रकला, वास्तुकला, मूर्तिकला और ग्राफिक कला सहित शैलियों में उनकी बहुमुखी कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। उन्हें 1999 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वह पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रकुमार गुजराल के भाई थे। डेज ऑफ ग्लोरी और मॉर्निंग एन मास उनके सबसे लोकप्रिय चित्रों में से हैं।

3. ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 रिपोर्ट के अनुसार किस रेटिंग एजेंसी ने 2020 में भारत की विकास दर को घटाकर 2.5% कर दिया है?

Correct! Wrong!

रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2020 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को घटाकर 2.5% कर दिया है। इससे पहले मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत की विकास दर 5.3% रहने का अनुमान लगाया था। मूडीज द्वारा जारी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2020-21 के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 21-दिवसीय लॉकडाउन के परिणाम स्वरूप आय में नुकसान होगा। घरेलू मांग और रिकवरी की गति भी धीमी होने की उम्मीद है।

4. केंद्र द्वारा घोषित राहत पैकेज में महिला स्वयं सहायता समूहों को किस योजना के तहत 20 लाख रुपये तक के जमानतमुक्त ऋण दिए जाएंगे?

Correct! Wrong!

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित देश के 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक राहत पैकेज की घोषणा की है। अब महिला स्वयं सहायता समूहों को दीन दयाल राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 20 लाख रुपये तक के जमानतमुक्त ऋण प्रदान किए जाएंगे। इस कदम से 63 लाख स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 7 करोड़ सदस्यों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

5. G-20 के पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए कितनी राशि के प्रोत्साहन पैकेज के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है?

Correct! Wrong!

27 मार्च, 2020 को G-20 वीडियो शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब के शासक सलमान ने की। इसमें भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया। इस शिखर सम्मेलन में G-20 नेताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर के निवेश के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की।

6. केंद्र सरकार ने 3-प्लाई फेस मास्क की कीमत 30 जून तक कितने रुपये तय की है?

Correct! Wrong!

कोरोना वायरस के चलते मास्क की जरूरत को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने 3 प्लाई फेस मास्क की कीमत 16 रुपये कर दी है। कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने मास्क और हैंड सैनिटाइजर को जरूरी उत्पादों की लिस्ट में शामिल किया था। हालांकि, बढ़ती मांग को देखते हुए इनकी कमी और कालाबाजारी के चलते यह कदम उठाया गया है।

7. यूएस आर्मी के नए डिवीजन ने एक नया उपग्रह लॉन्च किया है। इस नए डिवीजन का नाम क्या है?

Correct! Wrong!

यूएस स्पेस फोर्स ने अपना पहला नेशनल सिक्योरिटी मिशन 26 मार्च 2020 को एक नया उपग्रह लॉच कर शुरू किया। इसके तहत उन्होंने अपना अल्ट्रा-सिक्योर मिलिट्री कम्युनिकेशन सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेजा। यूएस स्पेस फोर्स US आर्मी का एक नया डिवीजन है। यह सैटेलाइट जमीन, समुद्री और हवाई प्लेटफार्मों पर काम करने वाले स्ट्रैटजिक कमांड और टैक्टिकल वॉरफाइटर के लिए ग्लोबल, सर्वाइवल और संरक्षित संचार क्षमता प्रदान करता है।

8. आरबीआई ने रेपो रेट 5.15 फीसदी से घटाकर कितने फीसदी कर दिया है?

Correct! Wrong!

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 27 मार्च, 2020 को देश की अर्थव्यस्था के लिए बड़े एलान किए हैं। दरअसल, कोरोना वायरस के चलते देश में जो लॉकडाउन है उसका असर आर्थिक गतिविधियों पर पड़ रहा है। रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों (Repo Rate) को 5.15 फीसदी से घटाकर 4.40 फीसदी कर दिया है। आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट की कटौती करते हुए 4.90 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया है।

9. आईसीसी ने कोविड 19 महामारी के कारण कब तक के सभी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट स्थगित कर दिये हैं?

Correct! Wrong!

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड 19 महामारी के कारण 30 जून से पहले होने वाले सभी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट स्थगित कर दिये हैं। इसका असर साल 2021 में होने वाले पुरुष टी-20 विश्व कप और 2023 के वनडे विश्व कप पड़ेगा। क्योंकि, अगले दो महीने के भीतर इन दोनों टूर्नामेंट के क्वालिफाइंग मैच होने थे। इसके अतिरिक्त 6 अन्य टूर्नामेंट भी स्थगित किए गए हैं। आईसीसी के टूर्नामेंट प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा है कि दुनिया भर में यात्रा को लेकर पाबंदियों और मौजूदा माहौल में सेहत को लेकर चिंताओं को देखते हुए आईसीसी ने आगामी समीक्षा तक जून के आखिर तक सारे टूर्नामेंट स्थगित करने का फैसला किया है।

10. भारतीय सेना ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए कौन सा ऑपरेशन लॉन्च किया है?

Correct! Wrong!

27 मार्च, 2020 को भारतीय सेना ने देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ऑपरेशन नमस्ते लॉन्च किया। इस ऑपरेशन के तहत सेना भारत सरकार को घातक बीमारी से लड़ने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *