New bank to be set up for infrastructure funding theedusarthi
COVID-19 पर वित्त मंत्री ने किन उपायों की है घोषणा
March 25, 2020
देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन
March 25, 2020

COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू है। जबकि, देश के कुछ क्षेत्रों में धारा-144 और कई क्षेत्रों में कर्फ्यू भी लागू है। ऐसे में हमें समझना जरूरी है कि इन तीनों में अंतर क्या है।

कर्फ्यू में क्या होता है
आवश्यक सेवाओं के बंद होने के साथ धारा 144 लागू होने की कार्रवाई को कर्फ्यू कहा जाता है। कर्फ्यू शक्तियां कलेक्टर और पुलिस आयुक्त के पास होती हैं।

धारा—144 में क्या होता है
धारा 144 के तहत लोगों की सभा (एकत्रित होने) को भारतीय दंड संहिता के मुताबिक प्रतिबंधित किया जाता है। धारा—144 के तहत 5 से अधिक लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होती।

लॉकडाउन में क्या होता है

जब लोगों के एकत्रित होने पर पर प्रतिबंध लगाया जाता है, तो उस कार्रवाई को लॉकडाउन कहा जाता है। हालांकि, लॉकडाउन में आवश्यक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। लॉकडाउन को एक कलेक्टर या मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा लागू किया जा सकता। मुख्य चिकित्सा अधिकारी महामारी रोग अधिनियम, 1897 के अनुसार लॉकडाउन लागू कर सकते हैं। लॉक डाउन के साथ पांच या अधिक लोगों को इकट्ठा करने की अनुमति नहीं है। लॉकडाउन के दौरान पुलिस के पास उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने और धारा 271 के तहत मामला दर्ज करने का अधिकार है, जो संगरोध (quarantine) से भागने की कोशिश करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *