17 मार्च 2020 करेंट अफेयर्स क्विज
March 17, 2020
एपीडा ने एसएफएसी के साथ किए समझौते
March 19, 2020

1. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘Invincible’ नामक पुस्तक लॉन्च की है। यह पुस्तक किस पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री पर आधारित है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को उनकी पुण्यतिथि से पहले श्रद्धांजलि दी। उन्होंने इनविंसिबल-ए ट्रिब्यूट टू मनोहर पर्रिकर नामक पुस्तक भी लॉन्च की। मनोहर पर्रिकर ने 2014 से 2017 तक भारत के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया था।

2. भारतीय रिजर्व बैंक के नवीनतम अधिसूचना के अनुसार PA को केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित किया जाएगा। PA का पूर्ण स्वरूप क्या है?

Correct! Wrong!

भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि वह भुगतान एग्रीगेटर्स (पीए) की संपूर्ण गतिविधियों को विनियमित करेगा। भुगतान एग्रीगेटर्स ई-कॉमर्स साइटों और व्यापारियों को ग्राहकों से विभिन्न भुगतान उपकरणों को स्वीकार करने में सक्षम बनाते हैं। भुगतान एग्रीगेटर और पेमेंट गेटवे के नियमन के दिशा—निर्देशों के अनुसार मौजूदा भुगतान एग्रीगेटर को 31 मार्च, 2021 तक 15 करोड़ रुपये और 31 मार्च, 2023 को या उससे पहले 25 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति हासिल करनी होगी।

3. माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट पुस्तक के लेखक कौन हैं?

Correct! Wrong!

भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने भालचंद्र मुंगेकर द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन किया है। इस पुस्तक का शीर्षक “माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंट” है। इस कार्यक्रम में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीआई महासचिव डी. राजा और सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने भाग लिया। भालचंद्र मुंगेकर भारतीय अर्थशास्त्री, सामाजिक कार्यकर्ता और राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं।

4. विमान (संशोधन) विधेयक, 2020 के संदर्भ में कितने नियामक संस्थानों को वैधानिक निकायों में परिवर्तित किया जाएगा?

Correct! Wrong!

लोकसभा ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत तीन मौजूदा नियामक निकायों को वैधानिक निकायों में परिवर्तित करने के लिए एक विधेयक पारित किया है। विमान (संशोधन) बिल, 2020 को ध्वनिमत से पारित किया गया। इस बिल के द्वारा विमान अधिनियम, 1934 में संशोधन किया जाएगा। इस बिल में जिन नियामक संस्थानों का उल्लेख है, वे DGCA (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन), BCAS (ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यूरिटी) और AAIB (एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो) हैं।

5. नैसकॉम फाउंडेशन के साथ किस तकनीकी फर्म ने ‘इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया’ अभियान शुरू किया है?

Correct! Wrong!

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और नैसकॉम फाउंडेशन ने ‘Innovate for Accessible India’ अभियान शुरू करने के लिए भागीदारी की है। इस अभियान का उद्देश्य दिव्यांगजनों को समान अवसरों तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। इस अभियान के तहत छात्रों, नागरिकों और सामाजिक संगठनों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं जिनके द्वारा दिव्यांगजनों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान किया जा सके। दस सर्वश्रेष्ठ समाधानों को वित्तीय अनुदान के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट और नैसकॉम फाउंडेशन द्वारा मेंटरिंग प्रदान की जाएगी।

6. राजस्थान के किस शहर को ‘भारत का संगमरमर शहर’ भी कहा जाता है, जो इंदौर से आरसीएस उड़ान योजना के तहत जुड़ा है?

Correct! Wrong!

राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ शहर को ‘भारत का संगमरमर शहर’ (Marble City of India) कहा जाता है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने RCS-UDAN योजना के तहत इंदौर से किशनगढ़ के लिए पहली-तीन बार की साप्ताहिक उड़ान को हरी झंडी दिखाई। बोली प्रक्रिया के बाद स्टार एयर को इंदौर-किशनगढ़ मार्ग प्रदान किया गया है। इस मार्ग के साथ नागरिक उड्डयन मंत्रालय ‘उड़ान योजना’ के तहत अब 268 मार्गों का परिचालन कर रहा है।

7. किस यूरोपीय देश ने प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए एप्पल पर 1.1 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है?

Correct! Wrong!

फ्रांस के प्रतियोगिता प्राधिकरण ने अमेरिकी कंपनी एप्पल पर 1.1 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना फर्म के प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार के लिए लगाया गया है। फ्रांस के प्रतियोगिता प्राधिकरण ने यह पाया कि एप्पल ने फ्रांस में स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं को कीमत पर प्रतिस्पर्धा करने से रोका और कथित तौर पर उन पर अपनी आर्थिक शक्ति का इस्तेमाल किया।

8. किस देश ने अपनी अर्थव्यवस्था को COVID-19 के प्रकोप से बचाने के लिए 4 बिलियन डॉलर का एंटी-क्राइसिस फंड बनाने की घोषणा की है?

Correct! Wrong!

रूस के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि अर्थव्यवस्था को कोरोनोवायरस से बचाने के उद्देश्य से 4 बिलियन डॉलर एंटी-क्राइसिस फंड बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की है कि रूस इस वर्ष अपने विकास लक्ष्यों को हासिल करने से चूक सकता है। रूस के मुख्य निर्यात की कीमत में भारी गिरावट और तेल के कारण अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है।

9. 2019-20 में रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय के अनुबंधों में भारतीय कंपनियों का हिस्सा कितना है?

Correct! Wrong!

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए अनुबंधों में 2019-20 में भारतीय कंपनियों का हिस्सा 75.03% है। यह हिस्सेदारी 2015-16 में 39.06% से बढ़कर 2019-20 में 75.03% हो गयी है, क्योंकि रक्षा मंत्रालय स्वदेशी रूप से निर्मित उपकरणों की खरीद पर बल दे रहा है।

10. इराक के राष्ट्रपति बरहम सालेह ने किसे प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया है?

Correct! Wrong!

इराक के राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने पवित्र शिया शहर नजफ के पूर्व गवर्नर अदनान जुरफी को नया प्रधानमंत्री नामजद किया है, जो हाल के महीनों में सरकार का मुखिया ढूंढने की दूसरी कोशिश है। अदनान जुरफी के पास अपने मंत्रिमंडल का गठन करने के लिए 30 दिनों का समय है। वे निवर्तमान प्रधानमंत्री आदिल अब्देल मेहदी की जगह लेंगे। मेहदी ने विशाल रैलियों के बाद दिसंबर में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *